शिखर धवन की ये गलती भारतीय टीम पर पड़ी भारी, पढ़े पूरी ख़बर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मुकाबला ऑकलैंड में खेला गया। इस मैच में मेजबानों ने टीम इंडिया को 7 विकेट से धूल चटाकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत की हार के बाद क्रिकेट पंडित टीम की परफॉर्मेंस पर चर्चा कर रहे हैं। बल्लेबाजी में जहां ऋषभ पंत और सूर्यकुमार जैसे बल्लेबाजों ने निराश किया, वहीं गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल और अर्शदीप जैसे खिलाड़ी फ्लॉप रहे। इसके अलावा भारत ने कई कैच भी गंवाए जो टीम इंडिया की हार की मुख्य वजह में से एक है।

इसके अलावा कप्तान शिखर धवन की खिलाड़ियों के चयन की रणनीति पर भी सवाल उठ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में टीम के स्टार स्विंग गेंदबाज दीपक चाहर को जगह नहीं मिली, उनके ऊपर शार्दुल ठाकुर को चुना गया था। दीपक चाहर शुरुआती ओवर में विकेट लेने में माहिर हैं, वह अपनी स्विंग गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करना जानते हैं। इसके अलावा धवन से प्लेइंग इलेवन में एक और चूक यह हुई कि वह सिर्फ 5 ही गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरे।

हार्दिक पांड्या टी20 सीरीज के बाद घर लौट चुके हैं, वहीं रविंद्र जडेजा चोटिल होने की वजह से बाहर हैं। यह दो खिलाड़ी टीम इंडिया में ऑलराउंडर की अहम भूमिका निभाते हैं। इनकी गैरमौजूदगी में दीपक हुड्डा ही टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑलराउंडर की भूमिका अदा कर सकते हैं। हालांकि इसके बावजूद धवन ने उन्हें मौका नहीं दिया।

धवन की 5 गेंदबाजों की रणनीति से टीम इंडिया को यह नुकसान हुआ कि भारत के पास कोई अन्य बॉलिंग विकल्प नहीं था। टीम में धवन के अलावा गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और संजू सैमसन थे। इनमें से कोई भी खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं करता। ऐसे में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 6ठें गेंदबाज की कमी महसूस हुई।

Back to top button