इस पत्ते की चाय पीने से सेहत में होते हैं ये बड़े फायदे..

करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है. ये छोटा सा पत्ता खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. करी पत्ता केवल स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत बनाने के काम भी आता है. करी पत्ते में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं. करी पत्ते के इस्तेमाल से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर करी पत्ते से चाय बनाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि करी पत्ते की चाय पीने से क्या फायदे होते हैं. 

कैसे बनाएं?

पानी को गर्म कर 10-15 करी पत्तों को उबाल लें. अच्छी तरह उबल जाने के बाद इसे छान लें. ऊपर से थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं. कई परेशानियां दूर हो जाएंगी.

शुगर कंट्रोल करे

करी पत्तों में मौजूद पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इस चाय को पीने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा कंट्रोल में रहती है. डायबिटीज में रोजाना करी पत्ते की चाय पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद 

करी पत्ते की चाय पाचन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इन पत्तों में डाइजेस्टिव एंजाइम मौजूद होते हैं. ये पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. करी पत्ते की चाय पीने से कब्ज, अपच, दस्त और एसिडिटी जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. अगर सुबह ठीक तरह से पेट साफ नहीं होता है तो करी पत्ते की चाय पीना शुरू कर दें.

स्किन के लिए फायदेमंद

करी पत्ते की चाय स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इन पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये रिंकल्स और फाइन लाइन्स को दूर करने में मदद करते हैं. करी पत्ते की चाय स्किन सेल्स को पोषण देकर डैमेज होने से बचाती है.

मॉर्निंग सिकनेस दूर करे

जल्दी उठने पर जी मिचलाने की परेशानी होने लगती है. परेशानी ज्याद हो तो चक्कर जैसा महसूस होने लगता है. करी पत्ते की चाय पीकर मॉर्निंग सिकनेस से बच सकते हैं. इस चाय को पीने से सुबह-सुबह उल्टी भी नहीं आएगी. 

स्ट्रेस दूर करे

करी पत्ते की चाय पीने से नसों को आराम मिलता है. करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व तनाव को दूर करने में भी कारगर हैं. ये चाय टेंशन दूर कर दिमाग और शरीर दोनों को आराम पहुंचाती है. 

Back to top button