जरुर जान ले करवा चौथ व्रत से जुड़े ये खास नियम

करवा चौथ का व्रत इस बार 13 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. करवा चौथ पर भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष उपासना की जाती है. करवा चौथ के व्रत में पूजा की थाली का बहुत महत्व है. कई नवविवाहिता पहली बार व्रत रखने जा रही हैं. ऐसे में उनको ये जानना जरूरी है कि पूजा की थाली में किन-किन चीजों को शामिल किया जाता है.

छलनी, फूल और मिठाई 

करवा चौथ की थाली में फूल रखना चाहिए. इसके साथ ही चंद्रमा को देखने के लिए छलनी रखना बहुत जरूरी है. इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. वहीं, पूजा की थाली में सफेद रंग की मिठाई, रोली और चावल भी जरूर रखें.

आटे का दीपक और करवा

करवा चौथ के पूजा की थाली में आटे का दीपक जरूर होना चाहिए. इसके लिए एक आटे की दीया बनाएं और उसमें सरसों का तेल डालकर रुई की बाती रखें. इसके साथ ही पूजा की थाली में जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, वह है करवा. वैसे तो मिट्टी का करवा रखने की परंपरा है, लेकिन आजकल बाजार में कई तरह के फैशन वाले करवे भी आ गए हैं. हालांकि, करवा कोई भी हो, उसमें चावल का लेप जरूर लगाना चाहिए और रक्षा सूत्र बांधना चाहिए.

तांबे का लोटा और गिलास

चंद्रमा को अर्घ्य देने के लिए करवा चौथ की थाली में पानी से भरे तांबे का लोटा जरूर रखें. इसके साथ ही पानी का एक गिलास भी रखें. यह पानी का गिलास व्रत खोलने के काम आता है

कांस की तीलियां और कुमकुम

करवा चौथ पर कांस की तीलियां को इस्तेमाल किया जाता है. इनका उपयोग करना शुभ होता है. इसके साथ ही पूजा की थाली में कुमकुम रखना बेहद जरूरी होता है. पूजा के बाद इसी कुमकुम से मांग भरने से पति की आयु लंबी होती है. 

Back to top button