महाशिवरात्रि के दिन घर लाएं ये चीजें

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का बेहद महत्व है। यह त्योहार हर साल फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस साल शिवरात्रि 8 मार्च, 2024 दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। ऐसी मान्यता है कि जो साधक इस दिन व्रत रखते हैं और भोलेनाथ की पूजा भाव के साथ करते हैं उनकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

साथ ही घर में सुख-शांति का वास होता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ चीजों को घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है, तो आइए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं –

महाशिवरात्रि के दिन नंदी की प्रतिमा लाएं
महाशिवरात्रि का दिन भगवान शंकर की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन घर में नंदी की प्रतिमा लाना बेहद शुभ माना जाता है, क्योंकि नंदी शिव जी के वाहन हैं। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त अपने घर पर या फिर मंदिर में नंदी की प्रतिमा स्थापित करते हैं उन्हें भोलेनाथ की पूर्ण कृपा प्राप्त होती है।

महाशिवरात्रि के दिन लाएं यह शिवलिंग
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन घर में पारद का शिवलिंग लाना बेहद कल्याणकारी होता है। ऐसी मान्यता है कि जो जातक इस शुभ दिन पर पारद शिवलिंग अपने घर में लाते हैं उन्हें सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का वरदान मिलता है, लेकिन इस पवित्र शिवलिंग की स्थापना किसी पुरोहित से ही कराना चाहिए।

महाशिवरात्रि के दिन बेल पत्र अवश्य लाएं
महाशिवरात्रि के दिन को शास्त्रों में बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ दिन पर घर में बेल पत्र का लाना भी शुभ होता है, जो लोग यह शुभ कार्य करते हैं उन्हें भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही उनके जीवन में बरकत और शुभता आती है, क्योंकि यह शिव जी को बेहद प्रिय है।

Back to top button