आईए जानें Sudan में फंसे भारतीयों को व‍िदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी क्या सलाह…

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। विदेश मंत्री ने इस मुलाकात के बाद ट्वीट किया, “सूडान, G20 प्रेसीडेंसी और यूक्रेन में मौजूदा घटनाक्रम पर चर्चा हुई। सूडान पर जोर था। भारत एक प्रारंभिक युद्धविराम की दिशा में प्रयासों का पुरजोर समर्थन करता है। इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र और अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रहेगा।” विदेश मंत्री ने कहा, “दिल्ली में हमारी टीम सूडान में भारतीयों के साथ लगातार संपर्क में है, उन्हें सलाह दे रही है, हम जानते हैं कि यह हर किसी के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन शांत रहें और अनावश्यक जोखिम न लें। मुझे उम्मीद है कि इन प्रयासों से जल्द ही कुछ हासिल होगा।”

अधिकांश चर्चा सूडान को लेकर हुई

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा क‍ि ”हमारी बैठक बहुत अच्छी रही, अधिकांश बैठक सूडान की स्थिति पर थी। हमने जी20, यूक्रेन आदि पर भी चर्चा की, लेकिन हमारी अधिकांश चर्चा सूडान को लेकर हुई। सूडान में संयुक्त राष्ट्र युद्धविराम स्थापित करने के प्रयास कर रहा है, क्योंकि इस समय जब तक युद्धविराम नहीं होता तब तक लोगों के लिए निकलना सुरक्षित नहीं है।

लैटिन अमेरिका की अपनी यात्रा से पहले न्यूयॉर्क पहुंचे एस जयशंकर

जयशंकर शुक्रवार से गुयाना, पनामा, कोलंबिया और डोमिनिकन गणराज्य की नौ दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। विदेश मंत्री के रूप में इन लैटिन अमेरिकी देशों और कैरेबियाई देशों की उनकी पहली यात्रा है। लैटिन अमेरिका की अपनी यात्रा से पहले वह न्यूयॉर्क पहुंचे। उन्होंने कहा कि दक्षिण अमेरिका की उनकी यात्रा की योजना कुछ समय पहले बनाई गई थी, लेकिन वह “संयुक्त राष्ट्र में मुख्य रूप से इसलिए आए, क्योंकि 14 (अप्रैल) को (सूडान में) लड़ाई शुरू होने के बाद आप तुरंत देख सकते थे कि यह बहुत गंभीर था और बहुत सारे लोग स्थिति से फंस गए थे।”

उन्‍होंने कहा, “हम जानते थे कि संयुक्त राष्ट्र की सूडान में बड़ी उपस्थिति है। यह केंद्र होगा। क्योंकि इस समय सफल कूटनीति की जरूरत है, क्योंकि यह केवल कूटनीति ही है जो वहां के लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए जमीनी स्थिति पैदा कर सकती है।” जयशंकर ने कहा क‍ि गुटेरेस के साथ उनकी “बहुत अच्छी बैठक” हुई। सूडान में लड़ाई शुरू होने के बाद, “मुझे लगा कि यह बहुत महत्वपूर्ण था” कि वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस से मिलें।

Back to top button