टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने मौजूद सपोर्ट स्टाफ की संख्या पर उठाए ये बड़े सवाल.. 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच में करारी हार झेलने के बाद टीम इंडिया की कमियों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। एडिलेड में खेले गए सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया था।

इस हार के बाद भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया की कमियों को लेकर खुल कर बात की। उन्होंने टीवी टुडे नेटवर्क से बात करते हुए टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ पर भी सवाल खड़े किए।

उन्होंने कहा कि “जब आपके पास ऑल टाइम फेवरेट बल्लेबाज राहुल द्रविड़ मौजूद हैं तो आपको बैटिंग कोच की आवश्यकता नहीं है। जब राहुल द्रविड़ कुछ कहते हैं और विक्रम राठौर कुछ और कहते हैं तो बैटर कन्फ्यूज हो जाते हैं। आपको समझना होगा कि आपको ज्यादा सपोर्ट स्टाफ की जरुरत नहीं है और उन्हें टीम के साथ न भेजें। केवल उन्हें ही भेजें जिसकी आवश्यकता है।”

1983 की टीम से की तुलना

सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया के वर्तमान में मौजूद सपोर्ट स्टाफ की तुलना 1983 में मौजूद टीम से की और कहा कि “उस वक्त केवल हमारे साथ एक मैनेजर थे। 1985 में भी यही स्थिति थी। जब टीम 2011 में जीती तब भी टीम के साथ ज्यादा सपोर्टिंग स्टाफ मौजूद नहीं थे।

मैं इस बात से हैरान हूं कि टीम सदस्य से ज्यादा सपोर्टिंग स्टाफ हैं। खिलाड़ी कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं कि किसे सुनें और किसे न सुनें।”

jagran

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप में सफर 

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो टीम इंडिया ने सुपर-12 में अपने 4 मुकाबले जीत कर बतौर टेबल टॉपर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। वह एकमात्र टीम थी जिसने सर्वाधिक 4 मुकाबले सुपर-12 में जीते थे। लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में उसे इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर इस खिताब पर कब्जा जमाया था। 

Back to top button