पंजाब में बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी, पढ़े पूरी खबर

चंडीगढ़ः पंजाब में कैंसर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में हर साल 2000 नए कैंसर मरीज सामने आ रहे है। 4 हजार कैंसर मरीज कैंसर इंस्टीच्यूट अमृतसर में रजिस्टर किए जा चुके है। महिलाओं में ब्रेस्ट व सरविक्स कैंसर जबकि पुरुषों में ओरल और लंग्स कैंसर के सर्वाधिक मरीज देखने को मिल रहे हैं।

अमृतसर में स्टेट कैंसर इंस्टीच्यूट की रिपोर्ट कहती है कि प्रदेश में फूड पाइप, प्रोस्टेट, गॉल ब्लैडर, लिवर कैंसर के मरीजों की तादाद भी बढ़ रही है। इंस्टीच्यूट में 2 साल में 865 ब्रेस्ट कैंसर, हैड व नैक कैंसर के 415, सरविक्स कैंसर के 328 नए मरीज सामने आए हैं। कैंसर विशेषज्ञों का कहना है कि तंबाकू और सिगरेट के सेवन के अलावा शराब की लत पुरुषों को कैंसर की बीमारी दे रही है, जबकि महिलाएं हार्मोन्स में आने वाले बदलावों की वजह से कैंसर का ग्रास बन रही है। खेतीबाड़ी में कीटनाशक एवं रासायनों का अत्यधिक इस्तेमाल भी कैंसर का कारक माना जा रहा है।

आंकड़े कहते हैं कि एक लाख की आबादी में से 80 लोग कैंसर की गिरफ्त में पाए जा रहे हैं। स्टेट कैंसर इंस्टीच्यूट अमृतसर में अत्यधिक तकनीक, एडवांस ऑप्रेशन थिएटर और नवीतम मशीनों के सहयोग से कैंसर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। 114 करोड़ रुपए की लागत से बने इंस्टीच्यूट के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 60 प्रतिशत जबकि राज्य सरकार ने 40 प्रतिशत पैसा लगाया है। 

Back to top button