OMG ! ये गाय देती है एक समय में 9,700 किलो दूध, यकीन न हो तो खबर पढ़ के देख लो…

हमारे भारत मे ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन का प्रचलन है। लोग अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए गाय, भैस पालते है। जिनसे वह दूध प्राप्त करते है। जिससे वह अपने घर का पालन-पोषण करते है। इंसानों की अमीरी-गरीबी के बारे में तो हम अक्सर सुनते रहते हैं। लेकिन आपको शायद ये जानकर हैरानी हो सकती है कि एक गाय भी अमीर होती है और उसे अमीर बनाती है उसकी शारीरिक क्षमता, जो कि प्राकृतिक तौर पर होती है।

‘ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी’ उस गाय का नाम है, जो कि आज के वक्त में दुनिया की सबसे अमीर गाय है। ये उत्तरी अमेरिका में पाई जाने वाली हॉल्स्टीन नस्ल की गायों में से एक है। ऐसी नस्ल की गाय एक निश्चित समयावधि में करीब 9,700 किलो दूध देती है। इसी वजह से जब इसे नीलाम किया गया था, तब हर कोई इसे खरीदने के लिए ऊंची कीमत देने के लिए तैयार था। आखिर में इसकी बोली 3.23 मिलियन डॉलर तक लगी।

पिछले 100 सालों से पटरी पर उलटी दौड़ रही है ये ट्रेन

मिस्सी इस गाय की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किसी भी पशु प्रतियोगिता के शुरू होने से पहले ही लोग मिस्सी के जीतने का कयास लगाना शुरू कर देते हैं। 

वहीं, हॉल्स्टीन नस्ल की गायों के बारे में कहा जाता है कि पिछले 30-40 साल में इनकी संख्या में भारी बढोतरी हुई है, जिससे अमेरिका और कनाडा में दुग्ध उत्पादन में तेजी आई है। साथ ही दुग्ध उत्पादन के कारोबार में भी काफी तेजी देखी गई है।

Back to top button