यूजीसी ने देश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति और उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुख को दी ये सलाह…

जी-20 की मेजबानी देश के लिए बड़े गौरव की बात है। ऐसे में इसे सिर्फ कुछ बैठकों या चर्चाओं तक सीमित न रखते हुए इसे ज्यादा से ज्यादा उपयोगी और यादगार बनाने की कोशिश है। इस दिशा में शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी) ने एक अहम पहल की है, जिसके तहत छात्रों को जी-20 की गतिविधियों से जोड़ने के लिए यूनिवर्सिटी कनेक्ट नाम से एक अभियान शुरू करेगी। जिसमें देश भर के सभी विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संस्थान शामिल होंगे।

जी- 20 की मेजबानी से जुड़े अभियान में शामिल होने की सलाह

यूजीसी ने इस बीच देश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति और उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुख को पत्र लिखकर जी- 20 की मेजबानी से जुड़े इस अभियान में शामिल होने की सलाह दी है। साथ ही इसे लेकर विश्वविद्यालय स्तर पर ही जरूरी तैयारी के निर्देश दिए है। यूजीसी के मुताबिक इस पहल का उद्देश्य साल भर चलने वाले जी-20 की बैठकों और आयोजन से विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को जोड़ना है। इसके जरिए हम देश के युवाओं को सांस्कृतिक राजदूत के रूप में पेश करना चाहते है ताकि जी-20 देशों के साथ हमारे संबंध लंबे समय तक मजबूत रहे। इस दौरान उच्च शिक्षण संस्थानों को विशेष तैयारी करने के भी सुझाव दिए है। साथ ही कहा है कि वह जी-20 से जुड़े विषयों पर अपने यहां विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन करें।

छात्रों के बीच चर्चा कराने की सलाह

यूजीसी ने इस दौरान विश्वविद्यालयों से कहा है कि वह जी-20 की बैठकों से जुड़े प्रमुख विषयों पर भी अपने यहां छात्रों के बीच चर्चा कराएं। साथ ही स्थानीय स्तर पर बैठकों में इससे जुड़े इनपुट भी मुहैया कराऐं। इसके साथ ही देश भर के सभी विश्वविद्यालयों से साल भर होने वाले अपने सभी आयोजन जैसे सेमीनार, दीक्षांत समारोहों आदि में जी-20 की बैठकों की ब्रांडिंग की जाए। साथ ही इनमें जी-20 का लोगो भी प्रदर्शित किया जाए। माना जा रहा है कि इस पहल से देश में जी-20 को लेकर एक नया माहौल बनेगा। साथ ही युवाओं का जुड़ाव भी बढ़ेगा।

Back to top button