बजट में घूमने जाना चाहते हैं बीच तो घुमे यूपी का यह बीच, भूल जाएंगे गोवा-मालदीव

समुद्री तटों के नजारे बहुत खूबसूरत होते हैं। भारत में कई आकर्षक समुद्री तट हैं, जहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य अद्भुत लगता है। जिन लोगों को बीच घूमना पसंद है वह गोवा से लेकर अंडमान और निकोबार तक घूमने जा सकते हैं। हालांकि गोवा, अंडमान से लेकर मालदीव तक की सैर में अधिक दिन की छुट्टियां और बहुत अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। लेकिन अगर बजट में बीच घूमने जाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के एक खूबसूरत बीच की सैर कर सकते हैं। कपल्स के लिए यह बीच एकदम परफेक्ट हैं, जहां बहुत कम पैसों में घूमने जा सकते हैं। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के खूबसूरत बीच के बारे में।

कहां हैं यूपी का बीच
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में बीच जैसा नजारा देखने को मिलता है। यहां स्थित पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र बीच स्पाॅट के लिए जाना जाता है। इस बीच का नाम चूका बीच है, जहां की खूबसूरती में आप इतना खो जाएंगे कि गोवा और मालदीव भी भूल जाएंगे।

कैसे पहुंचे टाइगर रिजर्व क्षेत्र
चूका बीच पहुंचने के लिए पीलीभीत जिले की यात्रा करनी होगी। पर्यटक बस या ट्रेन से पीलीभीत पहुंच सकते हैं। पीलीभीत में रेलवे स्टेशन भी है, जो कि टाइगर रिजर्व से 65 किमी दूर स्थित है। आगे की सफर के लिए टैक्सी, बस का सहारा ले सकते हैं।

चूका बीच की खासियत
पीलीभीत में स्थित चूका बीच 17 किलोमीटर लंबी और 2.5 किमी चौड़ी झील है। नेपाल से आने वाली शारदा नहर उत्तर प्रदेश की सीमा को पार करते हुए इस झील में मिलती है। खास बात ये है कि झील के आसपास रेत का मैदान है, जो गोवा जैसा अनुभव कराता है।

लकड़ी के घर और जंगल सफारी
बीच जैसा माहौल देने के लिए लकड़ी के घर और वाटर हाउस बनाए गए हैं, जिन्हें देखकर गोवा की याद आ जाएगी। इसके अलावा चूका बीच जंगल से घिरा हुआ है। यहां आप जंगल सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। कपल के लिए यह हनीमून डेस्टिनेशन से कम नहीं। यहां आप अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने आ सकते हैं।

Back to top button