घर में चाहते हैं सुख-समृद्धि, तो जान लें मंदिर से जुड़े वास्तु टिप्स

घर में मंदिर का होना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। ऐसी मान्यता है कि मंदिर का सीधा संबंध हमारे भाग्य से होता है। इसलिए मंदिर बनवाते समय किसी वास्तु जानकार की सलाह जरूर लेनी चाहिए। ऐसे में अगर आपके भी घर (Vastu Tips For Money) में मंदिर है, तो यहां दी गई महत्वपूर्ण बातों पर जरूर ध्यान दें, जो इस प्रकार हैं –

यहां जानें घर के मंदिर से जुड़ी वास्तु टिप्स

पूजा का जरूरी सामान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, माला, दीपक, धूप, बाती, भोग, आदि चीजों को व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए। ऐसा करना बेहद जरूरी है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग इन सामान को व्यवस्थित रखते हैं उनका जीवन एक सही दिशा की ओर चलता है।

प्राकृतिक चीजें अवश्य रखें

घर के मंदिर में आम की पवित्र लकड़ी, फूल, गुग्गल, गंगाजल आदि रखने से भी मंदिर का वातावरण शुद्ध और साफ रहता है। इसलिए हर किसी को मंदिर में प्राकृतिक चीजें रखने की सलाह दी जाती है।

रोशनी की भरपूर मात्रा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में प्रकाश का होना बेहद महत्वपूर्ण होता है। ऐसा कहा जाता कि घर के मंदिर में भरपूर रोशनी होनी चाहिए। इससे घर में कभी पैसों (Money Vastu Upay) की कमी नहीं होती है। साथ ही मां लक्ष्मी का घर में वास रहता है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूजा घर (Vastu Tips For Mandir) को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता जिन लोगों का मंदिर साफ और व्यवस्थित होता है, उन्हें आध्यात्मिक ज्ञान के साथ भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Back to top button