अमेरिका से योग सीखने आई युवती के साथ योग सिखाते वक्त योगगुरु कर बैठे ये हरकत

- in उत्तराखंड
अमेरिका से योग सीखने पहुंची एक विदेशी युवती के साथ योग प्रशिक्षक ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को पौड़ी कोर्ट में पेश किया गया, जहां से न्यायालय ने उसे जेल भेज दिया है।     अमेरिका से योग सीखने आई युवती के साथ योग सिखाते वक्त योगगुरु कर बैठे ये हरकत
लक्ष्मणझूला पुलिस के मुताबिक थाना क्षेत्र स्थित एक होटल में स्वाणा, मल्लीताल, नैनीताल हाल निवासी चौदहबीघा, मुनिकीरेती मनोज पुत्र हीरा बल्लभ योग प्रशिक्षण देता है। बीते बुधवार को अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क निवासी 28 वर्षीय युवती उसके पास योग सिखने के लिए पहुंची।   
   
आरोप है कि मनोज ने युवती से योग सिखाने के दौरान छेड़छाड़ की। खुद के साथ अश्लील छेड़छाड़ होने से गुस्साई युवती सीधे थाना लक्ष्मणझूला पहुंची। पुलिस ने बुधवार देररात उसकी नामजद तहरीर के आधार पर आरोपी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया।    
    
उपनिरीक्षक विकास भारद्वाज ने बताया कि आरोपी को बृहस्पतिवार सुबह लक्ष्मणझूला क्षेत्र से मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर लिया गया है। बताया कि आरोपी को न्यायालय ने जेल भेज दिया है। पीड़ित महिला बीते जून माह में ऋषिकेश घूमने पहुंची थी और इसके बाद से वह यहीं रुकी हुई थी।  

पहले भी हो चुकी है छेड़छाड़    

विदेशी महिलाओं और युवतियों से योग सिखाने के नाम पर छेड़छाड़ का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी इस प्रकार की घटनाएं प्रकाश में आ चुकी हैं। बीती 14 फरवरी को जापान की 26 वर्षीय युवती से लक्ष्मणझूला में एक योग सेंटर में प्रशिक्षक आरोपी सुधीरानंद निवासी लक्ष्मणझूला ने भी छेड़छाड़ की थी, जिसके बाद पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर उसे गिरफ्तार किया था। ऐसी घटनाओं से लगातार तीर्थनगरी की छवि पर देश-दुनिया में प्रतिकूल प्रभाव पड़  रहा है।      

कब हुई विदेशियों के साथ घटनाएं      
25 जुलाई 2011- रशियन महिला के साथ नीरगड्डू झरने में लूटपाट।      
24 अगस्त 2011- लक्ष्मणझूला-बैराज मार्ग पर मैक्सिको की महिला से दुष्कर्म।      
4 दिसंबर 2013- नीलकंठ पैदल मार्ग पर यूएस की महिला के साथ दुष्कर्म।      
22 जून 2014- तपोवन स्थित मसाज सेंटर में जापानी महिला के साथ छेड़छाड़।      
5 जून 2016- अमेरिकी महिला से ऑटो चालक ने की छेड़छाड़।      
14 दिसंबर 2016- कनाडा निवासी महिला से दुष्कर्म, डीजीपी को ई-मेल पर मिली शिकायत के आधार पर चार जनवरी 2017 को दर्ज हुआ मुकदमा।      
26 जनवरी 2017- जपानी युवक को पीट पीटकर सड़क पर फेंका।      
11 फरवरी 2018- आयरलैंड निवासी महिला ने कराया दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज।      
14 फरवरी 2018- जापान की 26 वर्षीय युवती के साथ योग सेंटर में छेड़छ़ाड, 26 फरवरी को दर्ज हुआ मुकदमा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM त्रिवेंद्र सिंह रावत का बड़ा बयान, कहा- एक देश एक चुनाव का संकल्प जरूरी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक देश एक