इन फूड आइटम्स से मिलेगा बेली फैट से छुटकारा

बेली फैट कम करने के लिए हम कितने ही तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन उनसे कुछ खास परिणाम नहीं मिल पाता। अक्सर इसका कारण हमारी इनएक्टिव लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट होती है। बेली फैट को कम करने में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स की मदद से बेली फैट कम कर सकते हैं।

दिन का ज्यादातर समय हम बैठकर निकालते हैं। डेस्क जॉब, सफर करते समय, टीवी देखते हुए, अधिकतर हम बैठे ही रहते हैं। फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें से एक है बेली फैट। बेली फैट अधिक होने की वजह से अक्सर ही हम अपने लुक को लेकर चिंता में रहते हैं। बैली फैट बढ़ने का दोष हम अक्सर हमारे खाने को देते हैं, लेकिन कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जो बेली फैट को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने से बेली फैट कम किया जा सकता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। फाइबर आपके पेट को बहुत समय तक फुल रखता है, जिस वजह से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और ओवरइट नहीं करते। इस वजह से बेली फैट नहीं बढ़ता। साथ ही, ब्रोकली में पॉलीफिनोल पाए जाते हैं, जो फैट कम करने में मदद करते हैं। इसमें कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह बेली फैट कम करने में लाभदायक होता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मददगार होते हैं। तेज मेटाबॉलिज्म बॉडी के फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी क्रेविंग कम करने में भी सहायता करता है, जिस वजह से हम ज्यादा नहीं खाते और फैट नहीं बढ़ता।

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फाइबर पाए जाते हैं। फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देते, जिस वजह से हम ज्यादा नहीं खाते और फैट नहीं बढ़ता। ये मेटाबॉलिज्म तेज करने और फैट बर्न करने में मददगार होते हैं। साथ ही, इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां बेली फैट कम करने में ही नहीं बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। ये हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ-साथ हमारे पेट को भी काफी समय तक फुल रखते हैं और पाचन को भी बेहतर बनाते हैं। इन वजहों से, बेली फैट कम करने में मदद मिलती है।

दही

दही में प्रोटीन और प्रोबॉयोटिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो फैट को कम करने में मदद करते हैं। प्रोटीन आपकी भूख को शांत करने में सहायता करता है, जिस वजह से आप ओवरइट नहीं करते। साथ ही, प्रोबॉयोटिक आपके गट्स में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया को पनपने में मदद करते हैं, जिस वजह से पाचन अच्छा होता है और ब्लोटिंग जैसी समस्या कम होती है।

Back to top button