चेहरे की झुर्रियां दूर करने में असरदार हैं ये फूड आइटम्स, जवां दिखने के लिए आज ही डाइट में करें शामिल

इन दिनों समय से पहले झुर्रियां आना एक आम समस्या बन गई है। अच्छी सेहत और अच्छी त्वचा के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। आजकल तनाव और गलत खानपान लोगों की जीवनशैली का हिस्सा बन गया है। इन गलत आदतों का असर सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है, जो त्वचा के जरिए दिखने लगता है। ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं और कम उम्र में एजिंग का सामना करना पड़ता है।

चेहरे पर झुर्रियों या एजिंग से बचने के लिए लोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे लोशन, क्रीम, मास्क और सिरम आदि का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग इस समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर के पास भी जाते हैं। इससे पहले ज्यादा देर हो जाए और आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़े, आइए जानते हैं इससे बचने के तरीकों के बारे में।

अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण देने वाले फूड आइटम्स को शामिल करने से आप इस परेशानी से बचे रह सकते हैं। नीचे ऐसे फूड आइटम्स की लिस्ट दी गई है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां अमीनो एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। खासतौर पर ब्राइट रंग के फल और सब्जियां जैसे कि ब्रोकोली, पालक, टमाटर और आंवला स्किन एजिंग से बचने के लिए उपयोगी माने जाते हैं।

डाइट में प्रोटीन शामिल करें
मांस, मछली, दालें, और अनाज में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो त्वचा के लिए जरूरी होता है। प्रोटीन त्वचा के केमिकल स्ट्रक्चर को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को और मजबूत और ग्लोइंग बनाता है।

अमीनो एसिड्स से भरी डाइट लें
अमीनो एसिड्स त्वचा के कोलाजन प्रोडक्शन में जरूरी भूमिका निभाते हैं। इसके लिए दूध से बने प्रोडक्ट्स, अंडे, सोया और पालक जैसे फूड आइटम्स डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड्स होते हैं।

हेल्दी ऑयल्स
त्वचा के लिए हेल्दी ऑयल्स जैसे कि ऑलिव, कोकोनट, और एवोकाडो ऑयल महत्वपूर्ण हैं। ये ऑयल्स त्वचा में फैट जमा होने और रूखेपन से बचाते हैं और उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इन ऑयल्स को डाइट में शामिल करने के अलावा आप सीधे अपने चहरे पर भी लगा सकते हैं और चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश भी कर सकते हैं।

हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें
हमारी त्वचा को हाइड्रेटड बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। पानी, हर्बल टी, नारियल पानी और लौकी का रस जैसे हेल्दी ड्रिंक्स त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं और उसे स्वस्थ बनाए रखते हैं।

Back to top button