सफेद अंडे का ये फैयदे जानकर हो जाएंगे हैरान, लेकिन…

अंडे का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है. कहते हैं कि सुबह में अगर आप अंडा खाते हैं तो इससे वजन घटता है. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अंडा बनाते हुए अंडे की सफेद जर्दी को बाहर निकाल देते हैं ये सोचकर कि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी होती है जो शरीर के लिए अच्छी नहीं होती. अगर आप अंडे की सफेद जर्दी के बारे में जानकारी बटोरेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसमें कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे पाए जाते हैं. अंडा चाहे उबला हुआ हो या फिर आप अंडे से ऑमलेट बनाकर खाने में शामिल कर रहे हैं अंडे की जर्दी जरूर साथ में लें.

सफेद अंडे का ये फैयदे जानकर हो जाएंगे हैरान, लेकिन...

कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है तो न लें सफेद जर्दी
जब आप अंडे से अंडे की जर्दी निकाल देते हैं तो ये सोच लीजिए कि आप इसमें से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को खत्म कर रहे हैं. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होता है वे इसे निकालकर खा सकते हैं. अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो आपको दिल से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं.

जर्दी के साथ खाने से मिलेगा प्रोटीन
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन अंडा अगर आप पूरा यानी अंडे की जर्दी के साथ इसे खा रहे हैं तभी इसमें से आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन मिल पाएगा. जिन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है वे मसल्स को ताकतवर बनाते हैं. अंडा आपके पेट को भी काफी लंबे समय तक भरा रखता है.

होने वाले बच्चे को स्मार्ट बनाने के लिए मां को करना होगा ऐसे चीजों का सेवन

ब्लड प्रेशर है तो खाएं अंडा
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है वे लोग भी अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडे के सफेद भाग में पोटैशियम पाया जाता है जो बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में करने में मदद करता है.

सिर दर्द दूर करे अंडा
अंडे में विटामिन ए, बी-12 और डी पाया जाता है. साथ ही इसमें विटामिन बी2 भी पाया जाता है जो सिर दर्द की समस्या को खत्म करने में मदद करता है.

 
Back to top button