कारोबार में तरक्की के लिए अपनाए ये आसान टिप्स, जानें क्या

कई बार ऐसा होता है कि किसी काम को पूरी मेहनत और लगन के साथ करने के बाद भी उसमें सफलता नहीं मिलती। वास्तु शास्त्र, वास्तु कला की प्राचीन भारतीय परंपरा है जिससे दिशाओं का ज्ञान प्राप्त होता है। वास्तु जीवन में सुख समृद्धि और सफलता पाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कुछ खास वास्तु टिप्स जिसकी मदद से आप अपने काम में सफलता हासिल कर खुद को सभी तरह के भौतिक सुखोंं से सम्पन्न बना सकते हैं।

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व दिशाएं पॉजिटिव एनर्जी अंदर लाने में बेहद मददगार साबित होती है। ऑफिस का मेन गेट इस दिशा में बनाना शुभ होता है। जिसके जरिए पॉजिटिव एनर्जी ऑफिस के अंदर प्रवेश करती है। 

2. किसी भी ऑफिस का रिसेप्शन सबसे अधिक भीड़ -भाड़ वाली जगह होती है। जहां रोजाना तरह -तरह के लोगों आते रहते हैं। ऐसे में ऑफिस का माहौल पॉजिटिव बनाएं रखना ताकि वहां आने वाले हर व्यक्ति को अच्छा महसूस हो सकें बेहद आवश्यक होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस का रिसेप्शन उत्तर- पूर्व या पूर्व दिशा में होना चाहिए। बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी और सोफे रखें।

3. किसी भी बिजनेस को बड़ा और सफल बनाने के पीछे उसमें काम करने वाले कर्मचारियों का सबसे बड़ा योगदान होता है। कर्मचारियों को उनके बिजी शिड्यूल से ब्रेक लेकर आराम करने या कॉफी पीने के लिए ऑफिस में एक आरामदायक लाउंज का होना बेहद जरूरी है। 

4. ऑफिस में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का वर्क डेस्क को डिजाइन करते वक्त ध्यान दें कि काम करते वक्त उनका मुख हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से कर्मचारियों की प्रोडूक्टिविटी बढ़ती है।

5. ऑफिस का फाइनेंसियल डिपार्टमेंट हमेशा दक्षिण- पूर्वी भाग में बनाना चाहिए और इस बात पर अवश्य ध्यान दें कि काम करते वक्त कर्मचारियों का मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से कारोबार में दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक्की होती है।

Back to top button