इन कोर्सेज से जर्नलिज्म के क्षेत्र में करियर को दें रफ्तार

मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है और यह समाज के हर तबके की बात सरकार तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है। आज के समय में मीडिया से हर कोई परिचित है। इसी को देखते हुए कई युवा इस क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखते हैं। अगर आप भी मीडिया में शामिल होकर नाम कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जर्नलिज्म यानी कि पत्रकारिता से डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है।

मीडिया क्षेत्र में 12वीं के बाद से यूजी कोर्सेज उपलब्ध हैं। स्नातक कोर्स करने के बाद आप उच्च शिक्षा के लिए इस क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा, पीएचडी आदि ही भी कर सकते हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में उपलब्ध महत्वपूर्ण कोर्स
बैचलर इन जर्नलिज्म
मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एन्ड मास कम्युनिकेशन (एमए इन जर्नलिज्म)
पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
जर्नलिज्म एंड पब्लिक रिलेशन
पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया

क्या होनी चाहिए योग्यता
पत्रकारिता की शुरुआत आप 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं। बारहवीं के बाद आप इस क्षेत्र में बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हैं। अगर आपने स्नातक पहले ही कर लिया है तो आप पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्लोमा भी कर सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप मीडिया क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

कहां मिलेगी नौकरी
पत्रकारिता करने के बाद आप विभिन्न मीडिया संस्थानों या न्यूज पेपर्स में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। प्राइवेट जॉब्स के साथ ही इस क्षेत्र में सरकार की ओर से समय समय पर निकाली जाने वाली सरकारी नौकरी में भी भाग ले सकते हैं। मीडिया संस्थानों में आपको शुरुआती वेतन 12 से 15 हजार रुपये तक मिल सकता है जो समय और अनुभव के साथ बढ़ता जाता है। सरकारी नौकरी में वेतन सरकार की ओर से निर्धारित पे स्केल के अनुसार प्रदान किया जाता है।

Back to top button