Home > जीवनशैली > हेल्थ > इस एक कैप्सूल से मिलेंगे ये फायदे कि आप रोज लेना करेंगे पसंद

इस एक कैप्सूल से मिलेंगे ये फायदे कि आप रोज लेना करेंगे पसंद

बालों, चेहरे और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में विटामिन-ई सबसे बेस्ट है. आप इसे कई तरीकों से चेहरे और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आपको इसके इस्तेमाल करने के 5 तरीके बता रहे हैं. आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे इस ऑयल की कैप्सूल्स आपको किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर्स से मिल जाएंगी. विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है. आज आपको बताएंगे कि कैसे इसका सही इस्तेमाल कर के आप अपने स्किन, बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं. ये विटामिन आपके स्किन की चमक को बढ़ाती है. 

इस एक कैप्सूल से मिलेंगे ये फायदे कि आप रोज लेना करेंगे पसंद

एंटीऑक्सीडेंट्स से मिलेगा फायदा
विटामिन-ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण आपके चेहरे से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन, सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं या नहीं. क्योंकि, यदि इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए तब इसका असर आपको हफ्ते भर के अंदर दिखाई देने शुरू हो जाएंगे. 

इस मजेदार तरीके से घर बैठे कम सकते हैं लाखों रुपयें, घरेलू महिलाओं में बढ़ रहा इसका क्रेज

चेहरे के लिए
विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर आसानी से कर सकते हैं. विटामिन-ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है. रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स करके लगाएं. चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइजर, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकते हैं.

आंखों के लिए
आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आंखों के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. ऐसे में, आप विटामिन-ई ऑयल को सीधे अपने आंखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा.

बालों के लिए
विटामिन-ई का इस्तेमाल आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल बालों को घना बनाने के लिए भी किया जाता है. विटामिन-ई का इस्तेमाल अपने रोजाना लगाने वाले तेल में डाल कर सकते हैं. आप इसका प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल तेल में विटामिन-ई के तेल को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और सुबह फिर शैम्पू कर लें.

होंठों के लिए
विटामिन-ई का इस्तेमाल आप अपने होंठों के ऊपर भी कर सकते हैं. इससे होंठ मुलायम और चमकदार बनते हैं. विटामिन-ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर होंठों पर सोने से पहले लगाएं. इससे होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देने लगेंगे.

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा
महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं. इससे दाग हल्के पड़ने लगेंगे.

स्क्रब
विटामिन-ई का इस्तेमाल फेस पैक में मिलाकर भी कर सकते हैं, क्योंकि कभी-कभी जब आप फेस पैक लगाती हैं तब आपकी स्किन खिंचने लगती हैं. ऐसे में, आप पाने फेस पैक में इसे डालकर लगाएं इससे आपकी त्वचा काफी खिली-खिली और मुलायम दिखेगी.

Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com