जीवन में अपनाएं गरुड़ पुराण की ये बातें

गरुण पुराण, सनातन धर्म के महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस पुराण में मृत्यु और इसके बाद की स्थिति के बारे में बताया है। साथ ही यह पुराण प्रभु श्री हरि की भक्ति और उनके ज्ञान पर आधारित है। इतना ही नहीं, इस धार्मिक ग्रंथ में ऐसी कई बातें बताई गई है, जिन्हें जीवन में प्रयोग में लाने से मां लक्ष्मी की कृपा साधक और उसके परिवार पर बनी रहती है। आइए जानते हैं गरुड़ पुराण की कुछ ऐसी ही बातें।

बनी रहेगी सुख-समृद्धि
गरुड़ पुराण के अनुसार, जिस घर में भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, वहां लक्ष्मी जी का वास बना रहता है, जिससे व्यक्ति को धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। इसके साथ ही एकादशी का व्रत रखने से भी साधक को माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होती है।

क्या कहता है गरुड़ पुराण
गरुड़ पुराण के अनुसार, किसी से कर्ज, लिया है तो, जितनी जल्दी हो सके उसे लौटा देना चाहिए। वरना मां लक्ष्मी से नाराज हो सकती हैं। इसके यदि कोई व्यक्ति साफ कपड़े नहीं पहनता, तो इससे भी लक्ष्मी मां की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

इन लोगों से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी
रोजाना सुबह जल्दी उठने से मां लक्ष्मी की कृपा साधक पर बनी रहती है। साथ ही गरुड़ पुराण यह भी कहा गया है कि खाना बनाने से पहले यदि रसोई घर की पूजा की जाए, तो इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

जरूर करें ये काम
गरुड़ पुराण में बताया गया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी कुलदेवी पूजा करता है, तो उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके साथ ही व्यक्ति को अपनी वाणी मधुर रखनी चाहिए, क्योंकि कठोर शब्द बोलने वाले लोगों के यहां भी देवी लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती हैं।

Back to top button