घर पर मौजूद इन चीजों से होता हैं नकारात्मक ऊर्जा का संचार

वास्तुशास्त्र के अनुसार आपके घर में रखी चीजों का आपकी किस्मत से गहरा नाता होता हैं। हर चीज अपनी ऊर्जा से माहौल को सकारात्मक और नकारात्मक बनाने का काम करती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं और दुर्भाग्य का कारण बनती हैं। घर पर मौजूद इन चीजों से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं और घर में दुख-दर्द बना रहता हैं। तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें अपने घर से तुरंत हटा देना चाहिए।

गंदगी


मान्यता है कि जिन घरों में गंदगी और बिखरे हुए सामान पड़े हुए होते हैं वहां पर माता लक्ष्मी का वास नहीं होता। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। घर पर गंदगी होने से दरिद्रता का वास होता है और आर्थिक परेशानियां पीछा करती हैं। ऐसे में अगर घर में सुख-समृद्धि का वास चाहते है और धन की परेशानियों से पीछे छुड़ना चाहते हैं तो नियमित रूप से घर की साफ-सफाई करते रहें।

सूखे पौधे

वैसे तो हरे भरे पेड़-पौधे जीवन में खुशियां और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं लेकिन अगर यही पौधे सूख जाएं तो नकारात्मक ऊर्जा के सबसे बड़े कारक माने जाते हैं। ऐसे में अगर आपके घर पर कोई पौधा सूख चुका है तो उसे तुरंत हटा दें नहीं तो जीवन में तनाव पैदा होता रहेगा। इसके अलावा घर कभी कांटे वाले पेड़ पौधे नहीं लगाना चाहिए।

कबाड़ का सामान


वास्तुशास्त्र में टूटी-फूटी और बेकार की चीजों को अशुभ माना जाता है। बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि बेकार हो चुकी चीजों को संभालकर रखते हैं। खराब सामान या फिर टूटा-फूटा सामान नकारात्मक ऊर्जा का बहुत बड़ा कारण माना गया है। अगर आपके घर में भी ऐसा कोई सामान है तो या तो उसे ठीक करवा लें या तो फिर जितनी जल्दी हो सके उसे घर से हटा दें।

मकड़ी के जाले

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर लगे मकड़ी के जाले अशुभता की निशानी मानी गई है। जिन घरों मकड़ी के जाले लगे हुए होते हैं उन घरों में नकारात्मक ऊर्जा हमेशा बनी रहती है। घर पर आर्थिक समस्या और परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव होते रहते हैं। इस कारण से समय-समय जब भी दीवारों के कोनों में मकड़ी के जाले लगे हुए दिखाई दे तो उसे तुरंत साफ कर दें।

बिखरा हुआ कमरा


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का कोई भी कमरा बिखरा हुआ नहीं होना चाहिए। मान्यता है कि अस्त-व्यस्त कमरे से जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिन घरों में अस्त-व्यस्त कमरे होते हैं, उन जातकों के जीवन में हमेशा आर्थिक परेशानियां पीछा करती रहती हैं।

Back to top button