ये हैं दुनिया के सबसे छोटे बंदर, बहुत क्यूट लगते हैं ये जुड़वां

बंदर फुर्तीले और नटखट होते हैं. लेकिन आगर आाकर में छोटे हों तो इंसान का दिल जीत ही लेते हैं. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिल रहा है, जहां दुर्लभ छोटे बंदरों की एक जोड़ी ने जन्म लिया है. उनका वजन औसत वीटाबिक्स बिस्कुट के आकार से भी कम है. इन बंदरों को देखने अब चिड़ियाघर में दूर दूर से लोग आ रहे हैं.  इनके वीडिोय भी सोशल मीडिया पर खूब पसंद की जा रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया के सिम्बियो वाइल्डलाइफ पार्क के अधिकारियों ने ‘पेपर और माटेओ’ के घर प्यारे जुड़वां पिग्मी मार्मोसेट्स के जन्म का खुलासा किया है. वीटाबिक्स से भी कम वजन वाले इन छोटे बच्चों का जन्म मई के अंत में हुआ था.

दुनिया के सबसे छोटे बंदर, अपने माता-पिता और समर्पित चिड़ियाघर के रखवाली में पनप रहे हैं. हर एक का वजन केवल 15 ग्राम है. जुड़वां बच्चे अपने छोटे आकार और चंचल बर्ताव से मेहमानों और कर्मचारियों का दिल जीत चुके हैं.

इनका जब वीडियो बनाया गया था, तब दोनों ही बच्चे अपनी मां की पीठ से चिपके थे. लेकिन मां इसी बात से बैचेन थी कि कहीं कैमरा या कैमरामैन उसके बच्चों को नुकसान ना पहुंचा दे. इसलिए वह पूरे वीडियो में चौकस हो कर कैमरे की ओर ही देखती रही. साफ लग रहा था कि कैमरा बच्चों और उसकी मां के पास ही था.

अमेजॉन वर्षावनों के मूल निवासी पिग्मी मार्मोसेट्स अपने छोटे कद के लिए जाने जाते हैं, जो केवल 12-15 सेमी लंबे होते हैं. ये सक्रिय और सामाजिक प्राइमेट बीज फैलाव और परागण में मदद करके अपने पारिस्थितिकी तंत्र में अहम भूमिका निभाते हैं.

सिम्बियो वाइल्डलाइफ पार्क में प्राइमेट जूकीपर जो रिज का कहना है, “हम अपने सिम्बियो परिवार में इन जुड़वां पिग्मी मार्मोसेट्स का स्वागत करते हुए बहुत खुश हैं. यह जोड़ी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है, जिसमें एक यूजर ने उन्हें “सबसे प्यारा” कहा है, जबकि दूसरे ने कहा कि वे “बहुत ही प्यारे” हैं.

Back to top button