‘ये है नया कश्मीर’, बिहार के कारीगर से ‘भिड़ा’ कश्मीरी शख्स

एक वक्त था जब कश्मीर में जाकर काम करना या वहां पर रहना दूसरे राज्य के लोगों के लिए आसान नहीं था. वहां पर हिंसा का डर लोगों को हमेशा सताता रहता था. पर अब स्थिति बदल गई है. इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक कश्मीरी शख्स और बिहार (Kashmiri Bihari man conversation viral) के कारीगर के बीच चर्चा होती नजर आ रही है. आपको लगेगा जैसे दोनों आपस में भिड़ गए, पर ये पूरी बातचीत बड़े ही मजेदार ढंग से हो रही है. दोनों की ये क्यूट सी नोकझोंक वायरल हो रही है और वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने कहा- ‘ये है नया कश्मीर!’

ट्विटर यूजर @vijaysheth ने हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें एक कश्मीरी शख्स और एक बिहारी व्यक्ति आपस में बातें करते दिख रहे हैं. बिहार का व्यक्ति (Bihari migrant worker conversation viral video) कुछ और लोगों के साथ कश्मीर में ही है. दरअसल, ये सभी लोग कारीगर हैं, जो काम के सिलसिले में कश्मीर गए थे. उन्हें देखकर कश्मीरी शख्स उनसे बातचीत करता है. यूं तो कश्मीरी शख्स नाराजगी ही जाहिर कर रहा है, पर बातचीत में गुस्सा नहीं झलक रहा है.

कश्मीरी और बिहारी शख्स की बातचीत
कश्मीरी शख्स बोलता है- “यहां बिहार से लोग आते हैं और यहां पर सब काम खत्म कर देते हैं!” तो बिहार का शख्स पूछता है कि वो वीडियो क्यों बना रहा है? तो कश्मीरी व्यक्ति कहता है- “कश्मीरी लोगों के लिए आपने एक भी काम नहीं छोड़ा. नाई का काम भी खत्म किया, प्लास्टर का काम भी खत्म किया. कारपेंटर का काम भी खत्म किया.” तो बिहारी शख्स बोलता है- “सब काम खत्म करेंगे, आप लोग जो फसल लगाते हैं, वो भी सीख लेंगे धीरे-धीरे.” बिहारी व्यक्ति कहता है कि वो धान लगाने के लिए आया था. कश्मीरी शख्स पूछता है कि वाज़वान का काम कब शुरू करोगे, तो बिहारी व्यक्ति बोलता है कि वो आप बनाइए! वो कहता है कि वो लोग काम करने आए हैं, उन्हें सिर्फ रोटी चाहिए. कश्मीरी बोलता है कि हमारे लिए भी कुछ छोड़ो तो बिहारी जवाब देता है- “आइए आप भी काम पर!” तो कश्मीरी शख्स कहता है कि अगर हम भी आएं आपके साथ, तो आप हमें दिहाड़ी पर रखोगे? कश्मीरी शख्स बोलता है कि वो ये वीडियो अब कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सब लोग देखेंगे, तो बिहारी व्यक्ति बोलता है- “डालो इस वीडियो को फेसबुक पर, बोलना मैं प्लास्टर 7 रुपये फुट के हिसाब से करता हूं!”

Back to top button