आप अपनी उम्र से कम दिखने के लिए अपनाए ये कुछ ट्रिक्‍स, जानें यहाँ..

अगर जीवन अच्छा चाहिए तो कुछ अच्‍छी आदतें जीवन भर अपनाना चाहिए क्योंकि यह हमें हेल्‍दी रखने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि अगर आप अपने जीवन में कुछ बुरी आदतों को फॉलो कर रहे हैं तो इसका असर आपकी उम्र को कम कर सकता है। जी हाँ और यह आपकी उम्र को अधिक भी दिखा सकता है। इसका मतलब है अगर आप बढ़ती उम्र में भी यंग दिखना चाहते हैं तो इसकी कोशिश शुरुआती जीवन से ही करना जरूरी होता है। आप अपनी उम्र से कम दिखने के लिए कुछ ट्रिक्‍स आपको अपने लाइफस्‍टाइल में फॉलो करना जरूरी है। आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग- आप इंटरमिटेंट फास्टिंग की मदद से अपने एजिंग प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं। जी दरअसल, जब बॉडी फास्टिंग मोड में होता है तो बॉडी सेल्‍स तेजी से हील करते हैं और सेल्‍युलर डैमेज के वेस्‍ट को क्‍लीन करते हैं। जी हाँ और इससे शरीर में सूजन, इंसुलीन लेवल, बॉडी फैट आदि कम होता है जिससे क्रॉनिक डिजीज नहीं होता। यह एजिंग के लक्षण को कम करने के लिए जरूरी है।

हेल्‍दी कुकिंग- खाने को फ्राई, बेक, ग्रील, रोस्‍ट करने से बचें, और अधिक से अधिक स्‍टीमिंग, पोचिंग और स्‍ट्रविंग टेकनीक को अपनाएं। 

खूब पानी पियें- जब आप पानी अधिक पीते हैं तो आपकी स्किन मॉइश्‍चराइज रहती है, रिंकल नहीं पड़ते, मोटापा नहीं आता, बॉडी का पीएच लेवल ठीक रहता है।

7 से 9 घंटे की नींद- जब आप रोज 7 से 9 घंटे की नींद लेते हैं तो आपके शरीर का ऑर्गन आसानी से सेल्‍फ हील होता जाता है। इससे स्किन ग्‍लोइंग और फ्रेश दिखती है।

आईबैग से बचें- आंखों के नीचे सूजन से बचने के लिए अल्‍कोहल, कॉफी, चीनी, फ्राई फूड, मैदा और अधिक नमक के सेवन से बचें।

कॉफी का सेवन- दिन में 2 से 3 कप ब्‍लैक कॉफी का सेवन करें।

Back to top button