Home > जीवनशैली > ये हैं सिक्स पैक बनाने के तरीके

ये हैं सिक्स पैक बनाने के तरीके

हर नौजवान की इच्छा होती है कि वो सिक्स पैक एब्स वाला बॉडी बनाए और इसके लिए वो कई तरह से प्रयास भी करता हैं, लेकिन बहुत कम लोग सिक्स पैक एब्स बना पाते हैं। सिक्स पैक एब्स बनाना बच्चों का खेल नहीं है, इसके लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं किस तरह थोड़ी मेहनत और बेहतर डाइट के साथ आप आसानी से सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं, जिसके सपने आप हर पल देखते रहते हैं।

सिक्स पैक के लिए आहार में खाएं अच्छा कार्बोहाइड्रेट्स – Eat good carbs for six pack in Hindi

ऐसा कहते हैं कि इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है और वहीं आदमी के एब्स का रास्ता रसोई से होकर गुजरता है। यदि आप अच्छा भोजन नहीं करते हैं, तो इसका प्रभाव आपको अपने एब्स पर देखने को मिलता है। इसलिए अच्छा कार्बोहाड्रेट्स खाएं।

सभी कार्बाहाइड्रेट्स खराब नहीं होते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बॉडी बनाने के दौरान व्हाइट या सफेद कार्बाहाइड्रेट न खाएं। होल ग्रेन या अनाज में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और ये आपके पाचन क्रिया में बहुत धीरे-धीरे प्रवेश करता है, तब तक ये छन कर शुद्ध हो जाता है। इसलिए अपनी डाइट में ब्राउन राइस, क्विनोआ, गेहूं और ओट्स आदि को शामिल करें।

इस उंगली को यूं क्यों उठा नहीं पाते लोग, जबकि बाकी उंगलियां उठ जाती हैं

सिक्स पैक बनाने का तरीका है सुबह प्रोटीन युक्त नाश्ता करें – Eat protein early in the morning for six pack in Hindi

एक शोध के अनुसार, अधिक वजन वाली 20 महिलाओं को सुबह के नाश्ते में 35 ग्राम प्रोटीन दिया गया, उसके बाद पूरे दिन के दौरान उनके भूख में कमी देखी गई। ये इस बात को दर्शाता है कि महिलाओं के हार्मोंस और दिमाग के संकेत में बदलाव आया, जिससे भूख नियंत्रित हो गई।

रोजाना ये गिनने की जरूरत नहीं है कि सिक्स पैक के लिए आप कितनी कैलोरी खा रहें हैं। बल्कि पेट की चर्बी को कम करना बहुत जरूरी है, ताकि उसके नीचे छुपी हुईं मांसपेसियां या एब्स दिख सकें। 

अगर आप सुबह किसी भी तरह का नाश्ता कर लते हैं, तो इससे पूरे दिन मन में कुछ न कुछ खाने की लालसा बनी रहती है। यदि हम इस खाने की लालसा को कम कर लें, तो घ्रेलीन हार्मोंस का स्तर सुबह सामान्य रहता है, जिससे फैट नहीं बढ़ता है। अगर आप प्रोटीन पैक्ड नाश्ता कर लते हैं, तो पूरे दिन अधिक भूख नहीं लगती है।

इसका मतलब ये नहीं है कि आप दिन भर मांस या चिकन खाते रहें। अपने कैलोरी और फैट के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दही, अंडे आदि खाएं। प्रोटीन को विभाजित करके आपका बॉडी अधिक कैलोरी बर्न करता है। इसलिए प्रोटीन खाएं।

सिक्स पैक बनाने की विधि में ना खाएं प्रोसेस्ड फूड – Don’t eat processed foods for six pack in Hindi

जब आप प्रोसेस्ड फूड और फास्ट फूड खाते हैं, उस दौरान आप अधिक मात्रा में कैलोरी की खपत करते हैं। ये आपके बॉडी के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। इससे साथ ही आपके शरीर में पोषक तत्व की भी कमी आती है। प्रोसेस्ड या परिष्कृत खाद्य पदार्थ को जब तैयार किया जाता है, तो उसे कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। उस दौरान इसके पोषक तत्व निकल जाते हैं या वो खाद्य पदार्थ पूरी तरह से पोषक तत्व रहित हो जाता है। इसके अलावा उसमें कैलोरी की गुणवत्ता भी अच्छी नहीं होती है।

इस प्रक्रिया के दौरान खाद्य पदार्थ में खराब फैट, चीनी के सप्लिमेंट व कृतिम विटामिन और पोषक तत्व मिलाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें कृतिम कलर, स्वीटरन व हाइड्रोजनीकृत तेल और अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप भी मिलाए जाते हैं। इसके अलावा गैर-खाद्य पदार्थ सामग्रियों में विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो आपके पाचन क्रिया को कमजोर बनाते हैं। इससे आपके शरीर में फैट जमा होने लगाता है।

अच्छी तरह से प्रोसेस्ड कुछ खाद्य पदार्थ आपके लिए बेहतर होते हैं जैसे अधिक पोषक तत्व वाले, कम कैलोरी वाले और सब्जियां। ये सब आपके बॉडी को पोषक तत्व, विटामिन और खनिज के साथ उर्जा भी प्रदान करते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, अधिक पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है और ये वजन अधिक समय तक संतुलित बना रहता है। अधिक पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।

हाल ही के एक अध्ययन के अनुसार, 10 मिनट में आधा लीटर पानी पीने से प्रतिभागियों में 30 प्रतिशत मेटोबोलिज्म में बढ़ोत्तरी देखी गई, हालांकि ये पूर्ण रूप से  स्थायी नहीं था। पीने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ये आपके लिए और बेहतर होगा क्योंकि इसे गर्म करने के लिए आपका शरीर उर्जा का प्रयोग करता है।

अधिक पानी पीने से आप कई प्रकार के कैलोरी वाले तरल पदार्थ पीने से बच जाएंगे जैसे सोडा, पोसेस्ड जूस और शुगर आदि।

 
Loading...

Check Also

ऐसे लड़के कभी नहीं हो पाते मोटे और बलशाली, जाने क्या है कारण…

आज के दौर में ज्यादातर लोग स्वस्थ और ताकतवर दिखना चाहते हैं। स्वस्थ और ताकतवर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com