इन वास्तु उपायों से दूर रहेगी नेगेटिव एनर्जी, गृह-क्लेश का होगा समाधान

यदि आपके घर में अचानक से लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनने लगी है, तो इसका कारण घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी हो सकता है। वहीं नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने का कारण वास्तु दोष हो सकते हैं। कई बार जाने-अनजाने में की गई गलतियों के कारण भी वास्तु दोष (Vastu Tips for Home) उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप किस तरह इस स्थिति से निजात पा सकते हैं।

जरूर करें ये काम

नकारात्मकता बढ़ने के कारण ही परिवार में लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना पानी में थोड़ा-सा नमक डालकर पोछा लगाना चाहिए। ऐसा करने से धीरे-धीरे नेगेटिव एनर्जी दूर होने लगती है और गृह क्लेश की स्थिति से छुटकारा मिलने लगता है।

बढ़ेगी पॉजिटिव एनर्जी

घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए सभी चीजों को व्यवस्थित ढंग से रखना जरूरी है। साथ ही घर में साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखें और यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में प्राकृतिक रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो। यह चीजें भी घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए सहायक हो सकती हैं।

मेन गेट पर करें ये काम

घर के मुख्य द्वार पर सुबह के समय पानी में हल्दी मिलाकर छिड़काव करना चाहिए और स्वस्तिक बनाना चाहिए। इसी के साथ मेन गेट पर सुबह-शाम दीपक जलाना चाहिए। वहीं आप नकारात्मकता से निजात पाने के लिए घर में गंगाजल का छिड़काव भी कर सकते हैं।

ध्यान रखें ये बातें

घर में फालतू सामान या कबाड़ आदि इकट्ठा नहीं करना चाहिए। साथ ही घर में खासकर मुख्य द्वार पर साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यहीं से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इसी के साथ मंगलवार और शनिवार के दिन लोबान और गुग्गुल की धूनी देने से भी आपको बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

Back to top button