आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ये 5 तरह के मुरब्बे

खाने-पीने के लिहाज से सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा होता है. इस मौसम में आप कई तरह-तरह के व्यंजन खाना पसंद करते है. सर्दियों में कई तरह के फल और सब्जियां भी आती हैं, जिसकी मदद से तरह-तरह के पकवान बनाए जा सकते हैं. ठंड के दिनों में आप मुरब्बा भी खा सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप कई तरह के फल और सब्जियों की मदद से मुरब्बा तैयार कर सकते हैं. 

1. आंवला
सर्दियों में आप आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं. ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसको खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है. आंवले में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व व एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

2. बेल
बेल में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं हैं. सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आप नियमित रूप से बेल का मुरब्बा खा सकते हैं.

3. गाजर
इसे सर्दियों का सुपर फूड कहा जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है. इससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारी से बच सकते हैं. गाजर का मुरब्बा आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

4. सेब
सेब का मुरब्बा आपको सर्दियों में फिट रखेगा. इसमें विटामिन-ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, जिंक समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं.

5. अदरक
अदरक में विटामिन-बी, सी, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत करने में बेहद मददगार साबित होते हैं. सर्दियों के मौसम में कॉमन कोल्ड और अन्य संक्रमित बीमारियों से बचने के लिए अदरक के मुरब्बे का सेवन जरूर करें.

Back to top button