फुकहा गांव में लगी भीषण आग, 35 मकान जले…18 मवेशी भी झुलसे

हरदोई जिले में टड़ियावां थाना क्षेत्र के फुकहा गांव में बुधवार आधी रात के बाद एक मकान में आग लग गई। इस दौरान तेज आंधी चल गई और कुछ ही देर में आग आसपास के मकानों में फैल गई। आग की जद में आए 35 मकान जल गए। इन मकानों की गृहस्थी भी जलकर राख हो गई। आग की चपेट में आकर 18 मवेशी भी जल गए। इनमें 15 की मौत हो गई।

फुकहा गांव में बुधवार को राधाकृष्ण के घर चूल्हे पर खाना बना था। इसके बाद कोई लकड़ी पूरी तरह बुझ नहीं पाई थी। आधीरात लगभग एक बजे इसी लकड़ी से निकली चिंगारी से राधाकृष्ण के मकान में आग लग गई। आग लगने पर राधाकृष्ण परिजनों समेत घर से बाहर निकल आए। आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे। तभी तेज आंधी आ गई।

इसके बाद आग फैलना शुरू हुई तो इसे रोक पाने में ग्रामीण भी नाकाम हो गए। राधाकृष्ण के पड़ोस में रहने वाले भगवानदीन के मकान के बाहर पड़े छप्पर से आग तेज हुई और फिर कुछ ही देर में लगभग 35 लोगों के मकानों को आग ने अपनी जद में ले लिया। आग लगने से गांव में भगदड़ मच गई। ग्रामीण किसी तरह मकानों से बाहर निकले और आग बुझाने की मशक्कत शुरू की।

चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू
पंपिंग सेट लगाकर आग को काबू में करने की कोशिश को आंधी नाकाम करती रही। आंधी के कारण आग भी बराबर फैल रही थी। इस दौरान दमकल विभाग को आग लगने की सूचना दी गई। तकरीबन चार घंटे की मशक्कत के बाद ग्रामीणों और अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया।

35 मकानों की गृहस्थी राख, 18 मवेशी भी झुलसे
इस दौरान 35 मकानों की गृहस्थी राख हो गई। 18 मवेशी आग की जद में आकर झुलस गए और इनमें से 15 की मौत हो गई। एडीएम प्रियंका सिंह ने बताया कि राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया है। नुकसान का आकलन कर नियमानुसार मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

आंधी से सड़क पर गिरे पेड़ ने रोकी राहत कार्यों की राह
आग लगने पर ग्रामीणों ने अग्निशमन विभाग को जानकारी दी। कुछ ही देर में अग्निशमन विभाग के तीन दमकल वाहन घटनास्थल के लिए रवाना भी हुए, लेकिन आंधी के दौरान टड़ियावां, दधनामऊ मार्ग पर पन्हैया गांव के पास पेड़ सड़क पर गिर गया। इसके कारण दमकल वाहनों के पहिए भी जहां के तहां ठहर गए। स्थानीय पुलिस और पन्हैया के ग्रामीणों की मदद से रात में लगभग तीन बजे सड़क पर गिरे पेड़ को हटाया जा सका। इसके बाद तीनों वाहन घटनास्थल पर पहुंचे और फिर आग पर काबू पाया।

हर तरफ दिखा बर्बादी का मंजर
फुकहा गांव में रहने वाले अधिकांश लोग खेती और मजदूरी करते हैं। बुधवार रात ज्यादातर लोग खाना खाकर सोए थे, लेकिन इसी दौरान अचानक गांव में भगदड़ मच गई। राधाकृष्ण के मकान से निकली आग ने पूरे गांव को चपेट में ले लिया। सुबह सूरज निकलने के बाद फुकहा गांव में हर तरफ बर्बादी का मंजर ही नजर आ रहा था। कोई अपने झुलसे मवेशियों के लिए इलाज की गुहार लगाता नजर आया तो कोई आग लगने के बाद बचे छोटे मोटे गृहस्थी के सामान को काम लायक बनाने की कोशिश करता दिखा। बड़ी संख्या में लोगों का अनाज भी जल गया।

इनके मकानों में लगी आग
राधाकृष्ण, चंद्रसेन, राधे, पुनीत, ललित, लालू, बलराम, विनोद, भन्नू, गोकरन, रामभरोसे, धनीराम, जागेश्वर, सत्यपाल, खन्ना, आशाराम, ईश्वरदीन, देवानंद, पंकज, रामनाथ, गजरानी, बाबूराम, रामस्वरूप, खुशीराम, राजीव, रामशंकर, विजय, चिरंजू, अनुराग, हेमनाथ, शिवशंकर, राजेंद्र, अरविंद, कमलेश, तेजपाल, रविंद्र आदि के मकान में आग लगी।

26 लाख का नुकसान
फुकहा गांव में आग से लगभग 26 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। घटना में एक बाइक, 15 साइकिलें, 35 क्विंटल भूसा, 15 क्विंटल गेहूं, चार क्विंटल धान, 65 किलो सरसों, 40 चारपाई, 20 तख्त, 22 पंखे, गृहस्थी का सामान, कपड़े भी जले हैं।

Back to top button