नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट खिलाने का मन है, तो बनाएं एग पराठा रोल..

ब्रेकफास्ट में बच्चों को कुछ हैवी और पेट फुल करने वाली डिश देना चाहती हैं तो एग पराठा रोल बिल्कुल परफेक्ट है। इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख भी नहीं लगेगी वहीं प्रोटीन से भरपूर ये नाश्ता हेल्दी भी है। बच्चे हो या बड़े इसे दोनों ही पसंद करेंगे सबसे खास बात कि एग पराठा रोल बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। तो चलिए जानें कैसे बनाएं स्पेशल ब्रेकफास्ट में एग पराठा रोल। आप चाहें तो रात की बची रोटी के साथ भी इस रोल को तैयार कर सकती हैं। 

एग पराठा रोल बनाने की सामग्री
दो कप गेहूं का आटा
एक कप पानी
आधा चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच जीरा पाउडर
आधा चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर
एक चम्मच नींबू का रस
दो चम्मच दही
नमक स्वादानुसार
दो अंडे
बारीक कटा हरा धनिया
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च, काली मिर्च
मेयोनीज
टोमैटो केचप
देसी घी
तेल

एग पराठा रोल बनाने की विधि
अंडे को तोड़कर बाउल में निकाल लें। फिर इसमे नमक स्वादानुसार मिलाएं। साथ में काली मिर्च और लाल मिर्च का पाउडर डालें। बारीक कटा प्याज और हरी धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। एक पैन को गर्म करें और तेल डालें। अंडे को डालकर आमलेट तैयार कर लें। जब आमलेट तैयार हो  जाए तो गैस पर से उतार लें और पराठा बनाने की तैयारी करें।

पराठे बनाने के लिए आटे की लोई बनाएं और गोल बेल लें। इस पर एक चुटकी नमक और पेपर पाउडर डालें। देसी घी को चम्मच में लेकर रोटी के ऊपर लगा दें। अब गोल लोई को फोल्ड कर दें। फिर चम्मच से हल्का सा घी लगाएं और एक बार और फोल्ड कर ट्राएंगल शेप दें। हल्के हाथों से इसे बेलकर बड़ा कर लें। तवे पर डालें और तेल लगाकर सेंक लें। परांठे को गैस पर से उतार लें और मेयोनीज लगाएं। साथ में केचप भी लगाएं। आमलेट को पराठे पर लगाएं और रोल करें। आप चाहें तो इस रोल के बीच में चिकन या पनीर के टुकड़े भी डाल सकती हैं। 

Back to top button