फिर कहर बरसाने लगी गर्मी, इस दिन से होगी प्री-मानसून की शुरुआत

पिछले तीन दिनों से शहर में गर्मी से थोड़ी राहत थी और तापमान कम बना हुआ था, लेकिन शनिवार को फिर अधिकतम तापमान में इजाफा देखा गया। दिन का पारा 39.4 डिग्री दर्ज हुआ। चंडीगढ़ मौसम केंद्र के डायरेक्टर ए.के. सिंह का कहना हैं कि रविवार से शहर का तापमान फिर बढ़ने जा रहा है। तापमान में 3 से 4 डिग्री का इजाफा होगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सोमवार और मंगलवार को कुछ इलाकों में हीट वेव्स चल सकती है। मानसून को लेकर उन्होंने कहा कि जल्द ही शहर को राहत मिलने वाली है। मानसून सही गति से आगे बढ़ रहा है। 26 तारीख से शहर में प्री-मानसून के शुरू होने के आसार हैं। मानसून आमतौर पर शहर में 27 को पहुंचता है। अभी तक जो देखा गया है उसके मुताबिक बुधवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

इस बार पहले से बेहतर होगा मानसून
निदेशक का कहना है कि इस बार सर्दी बहुत ज्यादा हुई है। गर्मी ने पिछले कई सालों के रिकार्ड तोड़ दिए हैं तो विभाग का कहना है कि इस बार मानसून में ला-नीना का असर है, ऐसे में हम शुरू से कहते आ रहे हैं कि इस बार का मानसून पहले से कई गुना बेहतर होने वाला है। इस बार जितनी गर्मी पड़ी है हीट वेव्स बहुत ज्यादा चली है। बारिश न के बराबर हुई है।

न्यूनतम तापमान 26 डिग्री
दिन का पारा जहां 39.4 डिग्री रिकार्ड हुआ। वहीं बीती रात का पारा 26.7 डिग्री दर्ज हुआ है। अगले तीन दिन अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक रहने के आसार है जबकि न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री के बीच बना रहेगा।

Back to top button