फिर लौट सकता है बारिश का दौर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

देश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकती है। भारत के अधिकांश हिस्से में मानसून की वापसी हो चुकी है और ठंड की आहट है। पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो गई है। इसका प्रभाव मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। सुबह-शाम ठंड का एहसास होने लगा है।

हालांकि, मौसम विभाग ने पुर्वानुमान जताया है कि दिवाली तक देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज यानी 21 अक्टूबर 2022 को दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी किया है। आईएमडी ने 8 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है

इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है।

क्यों बदल रहा है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों में बारिश तो, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। IMD के मुताबिक हिमालय पर आ रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले सप्ताह से गंगा के मैदानी क्षेत्र में दिखाई देने की संभावना है। इस बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र सप्ताहांत तक चक्रवात में बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पूर्व-मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है

ओडिशा में चक्रवात का अलर्ट

ओडिशा सरकार ने 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। साथ ही राज्य ने अपने तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं, अरब सागर में भी कर्नाटक और कोंकण तट के पास निचले क्षोभमंडल में एक नया चक्रवाती दबाव केंद्र बनता दिख रहा है। इसके साथ पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बन रही है। इसके कारण देश के कई राज्यों में अगले सप्ताह में बारिश की संभावना है।

दिल्ली में दिन में महसूस हो रही गर्मी, रात में ठंड

लगातार बदल रही मौसमी परिस्थितियों के बीच दिल्ली में दिन के समय गर्मी, जबकि रात में ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिन का तापमान भी गिरने लगेगा। गुरुवार की सुबह फिर से हल्की धुंध देखने को मिली। इससे आंशिक स्तर पर दृश्यता भी प्रभावित हुई। बाद में सूरज निकलने और धूप खिलने से मौसम साफ हो गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले सप्ताह तक आसमान साफ रहेगा। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 16 से 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है।

हिमाचल में हिमपात की संभावना

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात व कुछ क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है। गुरुवार को वर्षा-हिमपात के कारण मौसम ठंडा हो गया है। लोगों को गर्म कपड़े निकालने पड़े हैं।

पंजाब में बदला मौसम का मिजाज

पंजाब में शुक्रवार से ज्यादातर इलाकों में फिर मौसम का मिजाज बदलेगा। बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने का भी अनुमान है। प्रदेश में ठंडी हवाएं चलने की संभावना है। रात का तापमान भी गिरेगा।

Back to top button