खेत में चल रही थी खुदाई, आने लगी खट-खट की आवाज, अंदर से निकला दुर्लभ ‘खजाना’

आपने किस्से-कहानियों में ‘गड़े हुए धन’ के बारे में खूब सुना होगा. पहले के ज़माने में लोगों के पास गहने-ज़ेवर और सोने-चांदी की अशर्फियां हुआ करती थीं. इन्हें चोर-उचक्कों से बचाने के लिए लोग या तो अपने घर में या फिर कहीं खेत में गाड़ देते थे. ऐसे ही एक शख्स को अपने खेत के अंदर गड़ी हुई ऐसी चीज़ मिली है, जो उसे करोड़पति बना सकती थी.

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक एक शख्स के खेत में खुदाई का काम चल रहा था. इसी बीच जब खट-खट की आवाज़ आनी शुरू हुई, तो मजदूर और खेत के मालिक ने इस जगह को देखा. उन्हें यहां पर जो मिला, वो किसी दुर्लभ खज़ाने से कम नहीं था. पहले तो शख्स को लगा क‍ि ये सामान्‍य सिक्‍के होंगे, लेकिन इसकी कीमत इतनी ज्यादा थी कि एक्सपर्ट्स भी चौंक गए.

खेत में मिला था गड़ा खज़ाना
ये मामला इंग्लैंड के इसेक्स का है. यहां एक आदमी के खेत में मेटल डिटेक्टरिस्ट्स मिलकर कुछ ढूंढ रहे थे. एक जगह पर पहुंचकर जब उनकी मशीन ने सिग्नल दिया, तो यहां खुदाई शुरू हुई. खुदाई में खट-खट की आवाज़ आने के बाद अंदर से उन्हें गड़ा हुआ धन मिला. उनके हाथ कुल 122 चांदी के सिक्के लगे, जो एंग्लो-सेक्सन हैं. उन्हें यहां 12 शिलिंग्स (एक प्रकार के सिक्के) भी मिलीं, जो 950 साल पुरानी थी. चांदी के सिक्के 4 इंच नीचे गड़े थे. कुल 144 सिक्कों के ढेर में कुछ ऐसे सिक्के भी थे, जो काफी ऊंची कीमत पर बिके.

2 करोड़ में नीलाम होंगे सिक्के
ऑक्शनर ब्रैडले हॉपर का कहना है कि इनके मालिक की मौत युद्ध के दौरान हो गई होगी. इन्हें इसके उत्तराधिकारी पा नहीं सके होंगे. म्यूज़ियम की ओर से कुल 16 सिक्के खरीदे गए हैं, जबकि बाकी के 122 सिक्कों को गलाया जाएगा और इससे मिलने वाले फायदे को इसे ढूंढने वालों और खेत के मालिक को दिया जाएगा. इन सिक्कों के £180,000 यानि 1 करोड़ 88 लाख रुपये से भी ज्यादा कीमत में बिकने की उम्मीद है.

Back to top button