महिला को था कैंसर, इंस्टाग्राम देखकर कर रही थी इलाज, हुआ ऐसा हाल

जब भी किसी को कोई बीमारी होती है, तो वो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाता है. फिर जो भी डॉक्टर कहते हैं, वो उनकी सलाह के मुताबिक ही काम करता है. बीमारी कितनी भी बड़ी हो, अगर सही डॉक्टर की सलाह मिल जाए, तो मरीज़ उससे आखिरी सांस तक लड़ता रहता है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो डॉक्टरों से ज्यादा भरोसा सोशल मीडिया पर करते हैं.

छोटी-मोटी बीमारी हो, तो अपने आप ठीक भी हो जाए, पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए डॉक्टरों की सलाह पर इलाज कराते हैं लेकिन एक महिला ने सोशल मीडिया को ही डॉक्टर मान लिया. कहां वो खुद के ठीक होने की उम्मीद कर रही थी और कहां इसका दुष्परिणाम इतना भीषण हुआ कि वो मौत के मुहाने तक पहुंच गई.

इंस्टाग्राम से कर रही थी कैंसर का इलाज
ब्रिटिश नागरिक एरेना स्तोयनोवा (Irena Stoynova) नाम की महिला को कैंसर की बीमारी थी. उसने कीमोथेरेपी कराने के बजाय इंस्टाग्राम पर डायट देखकर इलाज करना शुरू कर दिया. वो इस डइट से इतनी प्रभावित हो गई थी कि उसने मान लिया था कि उसका कैंसर सिर्फ गाजर का जूस ही खत्म करेगा. उसने अपने लिए जूसर खरीदे और गाजर के साथ अलग-अलग फलों और सब्ज़ियों का जूस बनाकर पीना शुरू कर दिया. इस परिस्थिति का परिणाम इतना भयानक था कि महिला की जान जाते-जाते बची.

दिन भर सिर्फ जूस ही पीती थी …
38 साल की एरेना दिन में करीब 13 कप गाजर का जूस पीती थी. पहले तो ये उसे सही लगता था फिर धीरे-धीरे उसे कमज़ोरी आने लगी. वो इससे ठीक होने के बजाय और बीमार हो गई. कहां वो खुद को भूखा रखकर कैंसर को खत्म कर रही थी और कहां एक स्थिति ऐसी आई कि महिला को अस्पताल में भर्ती करना पड़ गया क्योंकि वो मौत की कगार पर पहुंच गई थी. उस वक्त उसके पेट के निचले हिस्सा, पैरों और फेफड़ों में सिर्फ फ्लुइड भरा हुआ था. जगह-जगह गिल्टियां पड़ी हुई थीं. जब डॉक्टरों ने उसका इलाज शुरू किया, तब जाकर उसकी जान बच सकी.

Back to top button