अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व ने एक बार फिर ब्याज दरों में की बढ़ोतरी…

अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व ने एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इस फैसले के बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गोल्ड की कीमतों में तगड़ा उछाल आया है। गुरुवार को ट्रेडिंग के दौरान गोल्ड की कीमत ₹61,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया। इस दौरान 10 ग्राम गोल्ड की कीमत 61,319 रुपये के 14 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई। यह अपने ऑल टाइम हाई ₹61,371 प्रति 10 ग्राम के काफी करीब है। 

गोल्ड की कीमतों में तेजी पर IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च अनुज गुप्ता ने कहा- फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद अमेरिकी डॉलर में कमजोर हुआ है। इस वजह से गोल्ड की कीमतें बढ़ रही हैं। बता दें कि फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। इससे अमेरिकी डॉलर दबाव में आ गया है और इस करेंसी का इंडेक्स एक महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है।

अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में आगे भी कमजोरी जारी रहने की उम्मीद की जा रही है। अनुज गुप्ता ने कहा- डॉलर इंडेक्स को 100 के स्तर पर तत्काल समर्थन मिला है। इस स्तर को पार करने पर हम निकट अवधि में डॉलर इंडेक्स के 98 के स्तर तक नीचे जाने की उम्मीद कर सकते हैं। इसका मतलब है कि गोल्ड की कीमतों में आगे भी तेजी जारी रहेगी। 

क्या गोल्ड और सिल्वर की कीमतें नए ऑल टाइम हाई को टच करेंगी? इस सवाल के जवाब में मोतीलाल ओसवाल के अमित सजेजा ने कहा- निकट अवधि में एमसीएक्स गोल्ड की कीमत ₹62,200 प्रति 10 ग्राम के स्तर तक बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, चांदी की कीमतें भी 78,500 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक जा सकती है।

Back to top button