टीवी चलाकर सोते हैं यहां के लोग, कभी नहीं बंद करते लाइट, वजह जानेंगे…

दुनिया में सैकड़ों देश हैं और उनका अपना कल्चर है. कहीं बेहतरीन वाइल्डलाइफ है तो कहीं शांति. हालांकि कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जहां लोगों की ज़िंदगी सामान्य लोगों से थोड़ी अलग चलती है. आज हम आपको एक ऐसे ही द्वीप के बारे में बताएंगे, जहां पर लोग शांति से सोते भी नहीं है. इनके घरों में बिजली और टेलिविज़न हमेशा ही चलता रहता है, भले आधी रात हो.

आप सोते वक्त पिन ड्रॉप लाइसेंस और हल्की रोशनी चाहते होंगे लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां पर लोग बिना टीवी चलाए सोते ही नहीं हैं. ये जगह भी एशिया में ही है, लेकिन शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे. इस जगह का नाम येऑन्गपेयॉन्ग (Yeongpyeong) है, जो एक छोटा सा द्वीप है. चलिए आज आपको इसकी कहानी बताते हैं.

रात में भी टीवी चलाकर सोते हैं लोग
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया में मौजूद छोटे द्वीप येऑन्गपेयॉन्ग (Yeongpyeong)के लोगों की ज़िंदगी में बिल्कुल सुख-शांति नहीं है. उन्हें लगातार अलर्ट रहना पड़ता है. ये द्वीप दक्षिण कोरिया के दुश्मन देश उत्तर कोरिया से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर है. चूंकि इसी साल जनवरी में उत्तर कोरिया की ओर से यहां पर फायरिंग की गई थी, ऐसे में लोग लगातार चैतन्य रहते हैं. उन्होंने आर्टिलरी अटैक से बचने के लिए बॉम्ब शेल्टर्स में पनाह ली थी. जुंग युन जिन नाम की महिला नागरिक ने बताया कि बिना टीवी और लाइट जलाए हम सोते नहीं है. चूंकि मेरा परिवार यहां नहीं है, ऐसे में डर लगता है कि कब क्या हो जाए?

पूरे आइलैंड में बने हैं बंकर
साल 2010 में हमले की वजह से दो लोगों की मौत भी हो गई थी, ऐसे में यहां कई बॉम्ब शेल्टर्स बनाए गए हैं. यहां पर बने बंकर्स में हफ्ते भर के लिए खाना, मेडिकल सुविधाएं और गैस मास्क के साथ बेडिंग शॉवर्स और बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं. यहां रहने वालों को डर लगता है कि जिस दिन नॉर्थ कोरिया चाहेगा, उसके एक हमले में आइलैंड तबाह हो जाएगा.

Back to top button