बेडरूम से जुड़े वास्तु दोष के कारण बढ़ सकते हैं पति-पत्नी के झगड़े

बेडरूम या शयनकक्ष घर का एक अहम हिस्सा है। लेकिन यदि इसमें वास्तु नियमों का ध्यान न रखा जाए, तो इससे वास्तु दोष (vastu dosh Upay) लग सकता है, जिस कारण इसका प्रभाव व्यक्ति के दाम्पत्य जीवन पर भी पड़ता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आपको अपने बेडरूम में किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके जीवन में सुख-शांति बनी रहे। 

सोने की सही दिशा

कई बार पति-पत्नी में बिना वजह ही झगड़े की स्थिति बनी रहती है। इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। ऐसे में पति-पत्नी को सोते समय सही दिशा का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए। सोते समय पति-पत्नी का सिर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए और पैर उत्तर दिशा की तरफ होने चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

बेडरूम में इस बात का खास ख्याल रखें कि प्रवेश द्वार के ठीक सामने कभी भी बिस्तर नहीं होना चाहिए। इसी के साथ यदि आपके बेडरूम में आईना है, तो वह जमीन से चार से पांच फीट ऊपर होना चाहिए। साथ ही आपके शयनकक्ष में हिंसा आदि से जुड़ी तस्वीरें नहीं होनी चाहिए। इसके स्थान पर प्रकृति से जुड़ी पेंटिग आप अपने शयनकक्ष में लगा सकते हैं।

करें ऐसे रंगों का चुनाव

बेडरूम में रंगों का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए, क्योंकि इसका प्रभाव भी दाम्पत्य जीवन पर पड़ता है। ऐसे में आप अपने बेडरूम के लिए हल्के गुलाबी, ग्रे, नीले, भूरे या फिर हरे जैसे हल्के रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं बेडरूम में गहरे रंगों का इस्तेमाल करने से तनाव की स्थिति भी बढ़ने लगती है।

Back to top button