AI और मशीन लर्निंग की टॉप लैंग्वेज Java

आज के समय में मोबाइल ऐप डेवलपमेंट (Android) की बात हो, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की हो चाहे बड़े डेटा प्रॉसेसिंग की हो एक फंडामेंटल लैंग्वेज के रूप में जावा का ही इस्तेमाल किया जाता है। आज के दिन 23 मई 1995 को Java 1.0 पहली बार पब्लिकली रिलीज किया गया था।

Java Language क्या है
जावा एक हाई-लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसके साथ डेवलपमेंट प्रॉसेस को आसान और यूजर-फ्रेंडली बनाया जाता है। यह लिखने, कम्पाइल करने और जावा प्रोग्राम्स के लिए एक सुविधाजनक लैंग्वेज मानी जाती है।

यह लैंग्वेज सुरक्षित और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड मानी जाती है।

फादर ऑफ जावा- James Gosling
जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को Sun Microsystems के James Gosling ने डेवलप किया था। James Gosling को फादर ऑफ जावा भी कहा जाता है।

जावा को पहले Oak के नाम से जाना जाता था, हालांकि, Oak पहले से रजिस्टर्ड कंपनी थी। इसलिए टीम ने इसका नाम बदलकर जावा कर दिया था। जावा को C और C++ जैसा माना जाता है। C और C++ लैंग्वेज को जाने समझने वाले जावा को आसानी से समझ सकते हैं।

1991 में जावा को लेकर सामने आया पहला विचार
Java को लेकर प्रारंभिक विचार Sun Microsystems में साल 1991 में सामने आया था। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्रिएट करने का यह शुरुआती विचार James Gosling, Mike Sheridan, and Patrick Naughton का था। साल 1994 में इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम बदलकर जावा कर दिया गया था।

एआई और मशीन लर्निंग की टॉप लैंग्वेज-जावा
रिसर्च स्टडी की मानें तो जावा एआई (Artificial Intelligence) और मशीन लर्निंग (Machine Learning) डेवलपर्स के लिए एक टॉप लैंग्वेज है।

जब आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर से पूछेंगे कि मशीन लर्निंग (Machine Learning) एप्लीकेशन के लिए बेस्ट लैंग्वेज कौन-सी है तो उसका जवाब पाइथन (Python) हो सकता है।

दरअसल, पाइथन (Python) भी एआई और मशीन लर्निंग को लेकर एक सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली लैंग्वेज है।

जहां एआई और एमएल कम्पोनेंट को टास्क के एक छोटे पोर्शन के रूप में दिखाया जाता है, उन एप्लीकेशन के लिए JavaScript, C/C++, और Java को चुन सकते हैं।

डेवलपर्स वैसे तो कई लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर वे स्पेसिफिक टास्क को लेकर कई फैक्टर को ध्यान में रखते हुए लैंग्वेज को चुनते हैं।

किसी स्पेसिफिक टास्क के लिए कॉरपोरेट स्टाइल, टूल्स की उपलब्धता, उपलब्ध लाइब्रेरी और फ्रेमवर्क, प्लेटफॉर्म की कम्पेटिबिलिटी मायने रखती है। यही वजह है कि जावा को कई वजहों से एक सुविधाजनक लैंग्वेज माना जाता है।

जावा का कहां होता है इस्तेमाल
जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मौजूदा समय में 3 बिलियन से ज्यादा डिवाइस सपोर्ट करती है। यह प्रोग्राम डेवलपर्स की मदद एप्लिकेशन डेवलप करने में करती है। इस लैंग्वेज का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के एप्लिकेशन को डेवलप करने में होता है-

डेस्कटॉप जीयूआई एप्लीकेशन
गेमिंग एप्लीकेशन
वैज्ञानिक एप्लीकेशन
बिग डेटा टेक्नोलॉजी
वेब- बेस्ड एप्लीकेशन
क्लाउड-बेस्ड एप्लीकेशन
IoT एप्लीकेशन
मोबाइल ऐप डेवलपमेंट
बिजनेस एप्लीकेशन

Back to top button