गर्मियों में भी नहीं छूट रही चाय की आदत, तो इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दिन-ब-दिन पारा तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत का हाल बेहाल हो रहा है। ऐसे में ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अकसर अपनी डाइट में ठंडी चीजें शामिल करते हैं, जो उन्हें गर्मी से राहत दिलाने में मदद करती हैं। हालांकि, कुछ लोग चाय के इतने शौकीन होते हैं कि गर्मियों में भी इसे छोड़ नहीं पाते।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो गर्मियों में भी चाय को अलविदा नहीं कह पा रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको चाय के कुछ ऐसे विकल्प बताएंगे, जो गर्मियों में आपको बेहद फायदा पहुंचाएंगी। आइए जानते हैं गर्मियों के लिए ऐसी ही कुछ रिफ्रेशिंग चाय के बारे में-

​हिबिस्कस टी
गर्मियों में ​हिबिस्कस टी एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकती है। देखने में बेहद आकर्षक लगने वाली ये चाय प्राकृतिक रूप से ठंडी होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें तीखा स्वाद इसे गर्मियों में एक परफेक्ट ड्रिंक बनाता है।

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल चाय अपने कूलिंग इफेक्ट्स के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि यह गर्मियों के दिनों में यह चाय ठंडक पहुंचाने के लिए भी बहुत अच्छी है। इसका स्वाद ताजगीभरा होता है, जो गर्म दिनों में आपको राहत पहुंचाता है।

लेमनग्रास टी
गर्मियों में अपनी रेगुलर चाय को आप लेमनग्रास टी से भी रिप्लेस कर सकते हैं। अपने हल्के खट्टे स्वाद और नेचुरल कूलिंग इफेक्ट की वजह से यह गर्मियों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होती है। आमतौर पर लोग इसे आइस्ड टी के रूप में पीना पसंद करते है।

कुकुंबर मिंट टी
ये तो हम सभी जानते हैं कि गर्मियों में कुकुंबर यानी खीरा सेहत को कितने फायदे पहुंचाता है। सलाद के अलावा आप इसे चाय के रूप में भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। खीरे और पुदीने की चाय गर्मियों में आपको हाइड्रेटिंग बनाती है।

पेपरमिंट टी
पेपरमिंट टी भी आपको गर्मियों से बचाने में मदद करता है। यह अपने ताजा स्वाद और ठंडक देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि गर्मियों के दिनों में

यह एक लोकप्रिय ड्रिंक माना जाती है। यह पाचन को शांत करने और गर्मी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है।

Back to top button