भारत में ही चखने को मिलेगा इन 7 कॉफी का स्वाद

कॉफी कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक है। दोस्तों के साथ चिल करना हो या ऑफिस की थकान मिटानी हो, कॉफी हर मौके के लिए बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है। कॉफी की इसी लोकप्रियता को देखते हुए हर साल 1 अक्टूबर को International Coffee Day मनाया जाता है। यह दिन कॉफी की लोकप्रियता का जश्न मनाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की कॉफी जैसे लाटे, कैपेचिनो, एक्सप्रेसो आदि का स्वाद चखने को मिल जाता है, लेकिन ये सभी विदेश में बनाई जाने वाली कॉफी हैं।

कुछ कॉफी ऐसी भी हैं, जिनका स्वाद आपको सिर्फ भारत में ही चखने को मिलता है। हालांकि, बहुत कम लोग ही इन कॉफी के बारे में जानते हैं। ऐसे में आज कॉफी डे मौके पर हम आपको बताएंगे भारत में उगने वाली और बनाई जाने वाली खास कॉफी (Unique Coffee in India) के बारे में-

भारत में उगाई जाने वाली कॉफी

भारत में कॉफी की दो मुख्य किस्में अरेबिका और रोबस्टा उगाई जाती हैं। अरेबिका लाइट कॉफी है, लेकिन इसकी फलियों में ज्यादा सुगंधित होने के कारण वह रोबस्टा की फलियों की तुलना में बाजार ज्यादा महंगी है। वहीं, दूसरी ओर रोबस्टा ज्यादा स्ट्रॉन्ग होती है और इसलिए इसका इस्तेमाल कई ब्लेंड्स बनाने में किया जाता है। अरेबिका को रोबस्टा की तुलना में ज्यादा ऊंचाई पर उगाया जाता है। भारत में कॉफी पारंपरिक रूप से कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में फैले पश्चिमी घाट में उगाई जाती है।

हालांकि, पिछले कुछ समय से आंध्र प्रदेश और ओडिशा के गैर-पारंपरिक क्षेत्रों के साथ-साथ उत्तर पूर्व राज्यों में भी कॉफी की खेती तेजी से बढ़ रही है। इन भारतीय कॉफी ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपने लिए एक खास जगह बनाई है, विशेष रूप से भारतीय रोबस्टा अपनी अच्छी गुणवत्ता के लिए अत्यधिक पसंद की जाती है। साथ ही भारत की अरेबिका कॉफी को भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी पसंद किया जाता है। अरेबिका की कटाई नवंबर से जनवरी के बीच होती है, जबकि रोबस्टा की कटाई दिसंबर से फरवरी के बीच होती है।

भारत में मिलने वाली कॉफी

फिल्टर्ड कॉफी

यह कॉफी मुख्य रूप से साउथ इंडिया में ज्यादा प्रचलित है। हालांकि, अब देश के कई हिस्सों में इसका स्वाद चखने को मिलता है। इसे ब्रूड कॉफी, उबले हुए झागदार दूध की मदद से तैयार किया जाता है।

तंदूरी कॉफी

यह भारत में मिलने वाली एक और लोकप्रिय कॉफी है, जिसे मुख्य रूप से मिट्टी के कप (कुल्हड़) में पिया जाता है। इसमें गर्म कॉफी को कुल्हड़ में चारकोल के साथ सर्व किया जाता है, जो इसे एक अनोखा स्वाद देता है।

बेला कापी

यह भी भारत में मिलने वाली एक लोकप्रिय कॉफी है, इसे चीनी के बजाय गुड़ से बनाया जाता है, जिससे इसे एक अलग मिठास मिलती है। यह कर्नाटक में काफी लोकप्रिय है।

डिग्री कॉफी

कुंभकोणम की विशेष यह कॉफी सिर्फ गाय के दूध से बनाई जाती है और इसमें पानी नहीं मिलाया जाता है।

​’फिट्टी हुई’ कॉफी

भारत की ​’फिट्टी हुई’ कॉफी विदेश की लोकप्रिया कैपेचिनो को टक्कर देती है। यह एक मलाईदार फोम से तैयार इंस्टेंट कॉफी है, जिसे चीनी और थोड़े-से पानी को जोर से फेंटकर बनाया जाता है।

सुक्कु कॉफी

सोंठ पाउडर, काली मिर्च और अन्य मसालों से बनी यह एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय औषधीय कॉफी, जिसे अक्सर सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत पाने के लिए पिया जाता है।

करुपट्टी कॉफी

ताड़ के गुड़ (करुपट्टी) से बनी यह तमिलनाडु की विशेष कॉफी है। इस कॉफी में कारमेल जैसी मिठास होती है और यह सेहत को फायदा भी पहुंचाती है।

Back to top button