आपके शरीर में किडनी स्टोन होने का संकेत देते हैं ये लक्षण 

अगर आपकी किडनी स्वस्थ है और उसमें छोटा स्टोन है तो वो पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाता है. लेकिन किडनी स्टोन का साइज बड़ा है, तो ये कुछ लक्षण है. जो आपके शरीर में किडनी स्टोन होने का संकेत देते हैं. 

 किडनी हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग है. इसके खराब हो जाने के बाद इंसान की आयु का दुगना समय कम हो जाता है. पुरे शरीर में मौजूद अंग के कुछ न कुछ काम हैं. जैसे- दिमाग, पेट, फेफड़ा, किडनी, लिवर आदि इसमें से एक भी खराब हो जाए. तो जीना मुश्किल हो सकता है. लेकिन आज कल लाइफस्टाइल जीने के तरीके से किडनी स्टोन, माइग्रेन, किडनी डायलसिस आदि जैसे गंभीर बीमारियों के चपेट में आना आसान हो गया है. जब शरीर के बाहरी तरफ चोट या जलन होती है तो हमें आसानी से पता चल जाता है. लेकिन क्या आपको पता है की आपका लिवर और किडनी खराब हो रहा है? नहीं न, तो आइए जानते हैं किडनी स्टोन होने के बाद शरीर में क्या संकेत दिखने को मिलता है. 

पीठ, पेट और बाजुओं में दर्द 

जब किडनी स्टोन की समस्या होती है. तो सामान्य दर्द के मुकाबले शरीर में अलग तरह के दर्द का आभाव होता है. जैसे अचानक तेज दर्द होना फिर एकदम से शांति का अहसास होना, ऐसा तब होता है जब स्टोन मूत्र की नली से बाहर निकलने की कोशिश करता है. इससे ब्लॉकेज होता है और किडनी में दबाव बनने लगता है. जिसके वजह से पीठ और पेट में भयानक दर्द महसूस होता है.  

पेशाब के दौरान जलन 

अगर आपका किडनी स्टोन आपके युरेटर या ब्लैडर में प्रवेश  करता है. तो पेशाब करते समय आपको दर्द का अहसास हो सकता है. जिस स्थिति में आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत पड़ सकती है. अगर आपको नहीं पता है कि पेट में किडनी स्टोन है तो आप इसे यूटीआई समझ सकते हैं. जो पथरी के वजह से संक्रमण भी फैला सकता है. 

पेशाब में खून 

जब हम किसी संक्रमण के चपेट में आते हैं. तो हमारे पेशाब में बदलाव देखा जा सकता है. जैसे वायरल के वजह से पेशाब में अधिक पीलापन, इंसुलिन स्तर के वजह से पेशाब का रंग बदल जाता है. लेकिन आपके पेट में स्टोन है तो यह आपके पेशाब नली में आकर खून के लक्षण से आपको किडनी होने का संकेत देता है. 

Back to top button