देश में 15 अक्तूबर से चलेगी ‘स्वदेश दर्शन’ ट्रेन, लोगों को मिलेगी ये खास सुविधा

देश के चार ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराने के लिए 15 अक्तूबर से स्वदेश दर्शन ट्रेन चलेगी। इसके माध्यम से श्रद्धालुओं को ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग के साथ ही संग द्वारिकाधीश मंदिर (मथुरा) और बेट द्वारिका (गुजरात) के दर्शन होंगे। इसके अलावा यात्री द्वारिका स्थित शिवराजपुर बीच की भी सैर कर सकेंगे। आईआरसीटीसी ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक (उत्तर क्षेत्र) अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि यह ट्रेन में गोरखपुर, वाराणसी कैंट, प्रयागराज संगम, लखनऊ, कानपुर और वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशनों से उपलब्ध है। सात रात्रि और आठ दिन में यह आस्था पूरी होगी। इस दौरान यात्रियों के ठहरने, सड़क मार्ग से आने-जाने और भोजन-नाश्ते का प्रबंध आईआरसीटीसी करेगा। कॉरपोरेशन की बेवसाइट से यात्री ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

स्वदेश दर्शन ट्रेनों के अलावा, आईआरसीटीसी पर्यटन धार्मिक तीर्थयात्रियों के लिए कई प्रकार के टूर पैकेज प्रदान करता है। कुछ सबसे लोकप्रिय लोगों में देव दर्शन यात्रा, शिरडी दर्शन के साथ ज्योतिर्लिंग यात्रा और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, बालाजी दर्शन के साथ दक्षिण भारत यात्रा, दक्षिण भारत यात्रा, दक्षिण भारत आस्था यात्रा, द्वारकाधीश ज्योतिर्लिंग यात्रा, जगन्नाथ धाम यात्रा, तमिलनाडु का मंदिर त्रिभुज, तिरुपति टूर पैकेज, रामायण टूर पैकेज, और माता वैष्णो देवी दर्शन आदि शामिल हैं।

राजस्थान के लिए विशेष हवाई टूर पैकेज
आईआरसीटीसी की ओर से लखनऊ से राजस्थान के लिए विशेष हवाई टूर पैकेज जारी किया गया है। 12 से 19 नवंबर तक यात्रा के दौरान जयपुर में आमेर फोर्ट, जल महल, हवामहल, सिटी महल, जंतर-मंतर एवं बिरला मंदिर, पुष्कर में भगवान ब्रह्मा के मंदिर, जोधपुर में मेहरानगढ़ किला व उम्मेद भवन, माउंट आबू में नक्की लेक दिलवरा मंदिर, उदयपुर में सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी लेक पिचोला भारतीय लोक कला मंडल व मोती मगरी भ्रमण और तीन सितारा होटल में ठहरने की व्यवस्था की गई है।

Back to top button