झारखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2023 घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर नतीजे चेक कर सकेंगे..

 झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल मैट्रिक की परीक्षाएं 2 मार्च, 2023 से शुरू हुई थी और 3 अप्रैल को समाप्त हुई थीं। वहीं, इंटरमीडिएट एग्जाम 1 मार्च, 2023 से शुरू होकर 3 अप्रैल, 2023 तक आयोजित किए गए थे। वहीं अब परीक्षाएं पूरी होने के बाद अब कांपियों की जांच शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 10वीं की कॉपियों की जांच 21 अप्रैल से व 12वीं कॉपियों की जांच 23 अप्रैल से शुरू होगी। इसके बाद आंसर-शीट चेक करने के बाद नतीजों का एलान किया जाएगा। अब ऐसे में नतीजों की घोषाणा जून में हो सकती है। हालांकि, इस संबंध में झारखंड बोर्ड ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। ऐसे में परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट की डेट के लिए केवल ऑफिशियल पोर्टल पर ही भरोसा करें।

 

ऑफिशियल पोर्टल पर होगा रिलीज 

झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर नतीजे चेक कर सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और जन्म तिथि एंटर करनी होगी।

 एसएमएस से ऐसे देखें नतीजे 

झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के अलावा एसएमएस के जरिए भी चेक हो सकते हैं। इसके लिए कक्षा 10 के परिणामों को चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को एक मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन पर जाना होगा। यहां एसएमएस टाइप करना होगा, जिसमें परीक्षार्थियों को परिणाम (स्पेस) जेएसी10 (स्पेस) रोलकोड + रोलनंबर (स्पेस) पंजीकरण संख्या, और इसे 56263 पर भेज दें। इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

12वीं कक्षा के लिए रिजल्ट SMS से ऐसे करें चेक

कक्षा 12 के परिणामों के लिए स्टूडेंट्स को निम्न प्रारूप में एक एसएमएस टाइप करना होगा। मोबाइल में मैसेज बॉक्स पर जाएं। इसके बाद यहां, RESULT (स्पेस) JAC12 (स्पेस) रोल को कोड (स्पेस) रोल नंबर। और 56263 पर मैसेज करें।

Back to top button