छात्रों को नौकरी के 1600 से अधिक ऑफर मिले हैं- IIT खड़गपुर

आईआईटी खड़गपुर में 2021-22 प्लेसमेंट सत्र के पहले चरण का समापन हो गया है। संस्थान द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि आईआईटी खड़गपुर ने दिसंबर के दूसरे सप्ताह में 2021-22 प्लेसमेंट सत्र का अपना पहला चरण पूरा किया है, जिसमें 1,600 से अधिक जॉब ऑफर और 900 से अधिक इंटर्नशिप अवसरों के साथ प्लेसमेंट सत्र का पहला चरण पूरा हुआ है।

IIT खड़गपुर ने जारी किया बयान

शनिवार को बयान में कहा गया है कि सीजन की शुरुआत 500 से अधिक प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) के साथ हुई थी, जो जल्द ही दूसरे दिन 1000 से अधिक ऑफर तक पहुंच गया, जो सभी आईआईटी में एक मील का पत्थर साबित हुआ। संस्थान ने 50 लाख रुपये से 2.64 करोड़ रुपये की सीटीसी रेंज में 48 ऑफर दर्ज किए हैं।

300 से अधिक कंपनियों ने पहले चरण में भाग लिया

बयान में कहा गया है कि 45 से अधिक ऑफर अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से आए हैं। इस साल, पांच विदेशी छात्रों ने भी सत्र में नौकरी हासिल की है। बयान के अनुसार, सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स, कंसल्टिंग, कोर इंजीनियरिंग कंपनियों, बैंकिंग और हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में 300 से अधिक कंपनियों ने पहले चरण में भाग लिया था।

इन कंपनियों ने लिया हिस्सा

जिन कंपनियों ने हाल ही में समाप्त हुए सत्र में छात्रों को भर्ती किया है, उनमें एयरबस, एक्सेंचर जापान, दा विंची डेरिवेटिव्स, एक्सेल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, क्वालकॉम, स्क्वायर पॉइंट कैपिटल, एन के सिक्योरिटीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा स्टील आदि शामिल हैं। संस्थान के करियर डेवलपमेंट सेंटर के अध्यक्ष ए राजकुमार ने कहा आईआईटी खड़गपुर का मजबूत पाठ्यक्रम और छात्रों के तकनीकी कौशल इस शानदार सफलता के कारण थे।

जनवरी 2023 में होगा अगला चरण

बता दें कि प्लेसमेंट सत्र का अगला चरण जनवरी 2023 के दूसरे सप्ताह में शुरू होने वाला है। राजकुमार ने कहा कि दूसरे चरण में अधिक कोर कंपनियों द्वारा छात्रों को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने की उम्मीद है।

Back to top button