पोषक तत्वों का भंडार है पर्पल कैबेज, जानिए इसके फायदे

सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं। बाजार में कई तरह की सब्जियां मिलती हैं, जिन्हें लोग अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक डाइट का हिस्सा बनाते हैं। पत्तागोभी इन्हीं सब्जियों में से एक है। ज्यादातर लोगों ने आमतौर पर हरा पत्तागोभी ही देखा और खाया होगा, लेकिन हरे पत्तागोभी के अलावा बाजार बैंगनी पत्तागोभी भी मिलता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं पर्पल कैबेज (Purple Cabbage) खाने के कुछ हैरान करने वाले फायदे-

दिल को सेहतमंद बनाए

बैंगनी पत्तागोभी फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और इसमें एंथोसायनिन और विटामिन के जैसे कंपाउंड होते हैं, जो दिल की सेहत में सुधार करते हैं। पर्पल कैबेज खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर

पर्पल कैबेज यानी बैंगनी पत्तागोभी फाइबर से भरपूर होती है, जो नियमित मल त्याग को आसान बनाता है और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है। साथ ही यह कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

आंखों को हेल्दी बनाए

विटामिन ए और जेक्सैन्थिन जैसे कंपाउंड से भरपूर होने की वजह बैंगनी पत्तागोभी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होती है। इसमें मौजूद से ये पोषक तत्व हेल्दी विजन बनाए रखने, उम्र से संबंधित मेकुलर डिजनरेशन से बचाने और मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में सहायक

बैंगनी पत्तागोभी में कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर भरपूर होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट लंबे समय तक आपका पेट भरा महसूस कराते हैं, जिससे भूख लगती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। साथ ही कम कैलोरी होने की वजह से यह खाने के लिए पौष्टिक विकल्प साबित होता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करे

इसमें विटामिन सी की भारी मात्रा पाई जाती है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देने, संक्रमण से बचाने और पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

बैंगनी गोभी में पाए जाने वाले एंथोसायनिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इससे गठिया जैसी सूजन संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

विटामिन सी और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पर्पल कैबेज सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Back to top button