भारत में हुआ ‘ट्रेकोमा’ का खात्मा, WHO ने थपथपाई पीठ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ट्रेकोमा के उन्मूलन के लिए मंगलवार को भारत को सम्मानित किया। ट्रेकोमा आंखों में होने वाला रोग है। इससे अंधापन हो सकता है। भारत दक्षिण पूर्व एशिया में यह उपलब्धि हासिल करने वाला तीसरा देश है।

इससे पहले नेपाल, म्यांमार यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाजिद ने कहा, सरकार के सशक्त नेतृत्व, नेत्र रोग विशेषज्ञों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों की प्रतिबद्धता के कारण भारत ने यह सफलता प्राप्त की है। वाजिद ने राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित पब्लिक हेल्थ अवार्ड समारोह में भारत को प्रशस्ति पत्र भी दिया।

कैसे फैलता है ट्रेकोमा?

स्वच्छता की कमी और गंदे पानी की आपूर्ति के कारण ट्रेकोमा का संक्रमण होता है। यह रोग पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने या अप्रत्यक्ष रूप से मक्खियों के माध्यम से फैल सकता है। डब्ल्यूएचओ ने विभिन्न बीमारियों के उन्मूलन के लक्ष्य हासिल करने के लिए भूटान, मालदीव, तिमोर-लेस्ते को भी बधाई दी।

पांच साल से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर,नवजात शिशु मृत्यु दर और मृत जन्म दर में कमी लाने के लिए इंडोनेशिया, मालदीव, श्रीलंका और थाईलैंड को भी सम्मानित किया।

Back to top button