यूपी में सुस्त हुई मानसून की चाल, सताएगी उमस भरी गर्मी

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में हुई अच्छी बारिश के बाद अब उत्तर प्रदेश में मानसून की चाल धीमी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से अगले 3-4 दिन प्रदेश में मौसम के साफ रहने के आसार हैं। हालांकि इस बीच बुंदेलखंड क्षेत्र और पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं छिटपुट बूंदाबांदी से इनकार नहीं किया जा सकता।

बीते बुधवार को सुबह 8:30 बजे तक हमीरपुर में रिकॉर्ड 220 मिमी बारिश हुई। वहीं, मैनपुरी और झांसी में 150 मिमी बारिश दर्ज की गई। भदोही, बांदा, कानपुर, चित्रकूट के अलावा झांसी आदि इलाकों में भी भारी बारिश देखने को मिली। इसी तरह आगरा में सुबह 8:30 से शाम 5:30 के बीच 65.1 मिमी, अलीगढ़ में 60.4, इटावा में 36, प्रयागराज में 23.6, मेरठ में 15.3, कानपुर में 6.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। 

कम दबाव क्षेत्र के पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर शिफ्ट होने से बुधवार को दिल्ली से सटे लगभग 15 इलाकों गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर व फिरोजाबाद के अलावा आगरा, अलीगढ़, इटावा, कानपुर आदि में भी भारी बारिश देखने को मिली।

बारिश थमने से तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी होगी और  सर्दियों की आहट से पहले लोगों को एक बार फिर कुछ दिन उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक राजधानी लखनऊ में भी फिलहाल कुछ दिन मौसम साफ रहेगा। दिन में धूप खिलने से यहां भी दोबारा उमस भरी गर्मी से दो चार होना पड़ेगा।

Back to top button