किन्नर समाज की एकजुटता आज की बड़ी जरूरत : डॉ. हीरा लाल

नार्थ इण्डिया के इकलौते ट्रांस हेल्थ क्लीनिक की सालगिरह
सबरंग क्लीनिक नाम से ब्रांडिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ : किन्नर समाज को एकजुट कर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाते हुए उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाना आज की सबसे बड़ी जरूरत है। शारीरिक कमियों का यह मतलब कदापि नहीं है कि उनको सुविधाओं से वंचित कर दिया जाए। किन्नरों को समर्पित नार्थ इण्डिया के इकलौते ट्रांस हेल्थ क्लीनिक की पहली सालगिरह के मौके पर यह बातें यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी के अपर परियोजना निदेशक डॉ. हीरा लाल ने कहीं। सालगिरह के उपलक्ष्य में किन्नर समाज द्वारा तय किये गए ब्रांड ‘सबरंग’ का डॉ. हीरा लाल ने उद्घाटन भी किया।

राजधानी के जापलिंग रोड स्थित ट्रांस हेल्थ क्लीनिक पर शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में डॉ. हीरा लाल ने किन्नर समाज को एकजुट होने और पूरे प्रदेश के अपने समुदाय को एक मंच पर लाने के लिए नेटवर्क तैयार करने और व्हाट्सएप ग्रुप बनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि उनके स्वास्थ्य के बेहतर देखभाल के लिए ही यह क्लीनिक चलाई जा रही है, जिसका लाभ किन्नर समाज के अधिक से अधिक लोग उठायें। वाईआरजी केयर प्रोजेक्ट की प्रोग्राम मैनेजर डॉ. संध्या कृष्णन ने एक साल की उपलब्धियों और यात्रा पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी के संयुक्त निदेशक रमेश श्रीवास्तव ने कहा कि एड्स कंट्रोल सोसायटी एचआईवी/एड्स नियंत्रण को लेकर हर वर्ग के साथ काम कर रही है। किन्नर समाज की भी मूलभूत जरूरतों पर ध्यान रहा जा रहा है और उन्हें हर स्तर पर सहयोग प्रदान करने को पूरी तरह तत्पर है। उन्होंने किन्नर समाज का आह्वान किया कि वह समाज में अपनी बेहतर छवि स्थापित करने की कोशिश करें ताकि उनके साथ कोई भेदभाव या दुर्व्यवहार न होने पाए। इस मौके पर गुड्डन गुरू और नेहाल ने भी अपनी बात कही और समाज के साथ आ रही पहचान की दिक्कत को उठाया। इस मौके पर यह भी बताया गया कि किन्नरों को जल्द ही पहचान प्रमाणपत्र दिलाने का काम शुरू किया जाएगा। इस मौके पर ट्रांस हेल्थ क्लीनिक द्वारा डॉ. हीरा लाल और रमेश श्रीवास्तव समेत अन्य को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया । सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन इस मौके पर किया गया।

Back to top button