सिंधी बाजार में आग का दिखा रौद्र रूप, अग्निशमन विभाग रहा विफल…वायु सेना की ली गई मदद

आगरा के सिंधी बाजार में आग के रौद्र रूप को देख जहां व्यापारियों के पसीने छूट रहे थे, वहीं अग्निशमन विभाग भी हांफ गया। इसके बाद वायुसेना की मदद लेनी पड़ी। खेरिया स्थित वायु सेना स्टेशन से पानी भरकर दमकलें घटनास्थल पर पहुंची, जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका। 

सिंधी बाजार में आग बुझाने के लिए पानी का पॉइंट ही नहीं था। ऐसे में अग्निशमन विभाग को दमकलों में एसएन मेडिकल कॉलेज से पानी भरना पड़ा। आठ बड़ी व दो छोटी दमकलों ने 20 से अधिक चक्कर लगाए। दमकलों ने दो तरफ से आग पर पानी की बौछार की। पांच दमकलें एसएन के पीपल वाले गेट की तरफ से और पांच कोतवाली की तरफ से सिंधी बाजार पहुंचीं। 

एसी का कंप्रेसर फटने से राजन एंड संस गारमेंट शोरूम में भीषण अग्निकांड हुआ। जिसकी चपेट से आने से एक-एक कर सात दुकानों में आग लग गई। 10 दमकलों ने तीन घंटे में आग पर काबू पाया। तब तक सात दुकानों में रखा सारा सामान जल चुका था। आठ अन्य दुकानों में भी आग से नुकसान हुआ है।

फुटवियर शोरूम, मेडिकल स्टोर व रेस्तरां भी जला
राजन एंड संस के गारमेंट शोरूम के बराबर से पुष्पा क्लॉथ स्टोर था। इसके बराबर में नीचे रामसती मेडिकल स्टोर और ऊपर मसाला रेस्टोरेंट में भी आग लग गई। खन्ना फुटवियर और उपहार फुटवियर भी आग में जल गए। एक आयुर्वेदिक, एक पुस्तक भंडार सहित सात दुकानें पूरी तरह और आठ दुकानें आंशिक रूप से जल गईं।

अग्निकांड की टाइम लाइन…
शाम 4 बजे राजन एंड संस गारमेंट शुरू में कंप्रेसर फटा
4.15 मिनट पर आग एसी के डक्ट से शोरूम में फैली
4.24 मिनट पर अग्निशमन विभाग को सूचना दी गई।
4.35 मिनट पर सिंधी बाजार की सभी दुकानें बंद हो गई।
5.20 बजे दमकल पहुंची, एसएन से पानी भरना शुरू।
6.00 बजे खेरिया एयरफोर्स स्टेशन से दमकल पहुंची।
8.00 बजे तक आग पर काबू पाया, धुंआ उठता रहा।
8.30 बजे दुकानों में लगी आग पर पूरी तरह नियंत्रण।
9.00 बजे दमकल की 9 गाड़ियां वापस लौट आई।

Back to top button