स्वांखा में सात दिवसीय बाबा सिद्ध गोरिया मेला शुरू, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

जम्मू के साथ लगते जिला सांबा की तहसील रामगढ़ के गांव स्वांखा में रविवार को सात दिवसीय बाबा सिद्ध गोरिया मेले का शुभारंभ हुआ। मेले में शामिल होने के लिए देशभर से श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए हैं। खासकर उत्तर भारत के बड़ी संख्या में बाबा के भक्त इस मेले में शिरकत करते हैं। बाबा सिद्ध गोरिया के प्रति उनकी गहरी आस्था है। मेले को लेकर जिला प्रशासन और मेला प्रबंधक कमेटी की तरफ से सभी तैयारियां की गई हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा के तालाब में आस्था की डुबकी लगाई।

बाबा सिद्ध गोरिया देवस्थान के महंत भोला नाथ ने बताया कि वार्षिक मेले का आयोजन धूमधाम से किया गया है। भक्तों की सहूलियत के लिए विभिन्न इंतजाम किए गए हैं। इसमें लोग प्रदेश सहित अन्य राज्यों के लोग भी हिस्सा लेकर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। बाबा सिद्ध गोरिया भक्तों पर कृपा करते हैं। सांबा जिला प्रशासन के परामर्श से तीर्थयात्रा मंडल द्वारा मेले की व्यवस्था की जा रही है।

17 जून को सिद्ध गोरिया केसरी दंगल का आयोजन किया जाएगा। मेले से पूर्व 13 जून को देवस्थान स्थित बाबा भैरव नाथ के वार्षिक भंडारे का आयोजन किया गया। गांव स्वांखा स्थित जय बाबा सिद्ध गोरिया नाथ के पवित्र मठ पर स्थित पवित्र सरोवर के बीच बाबा की समाधि है। बाबा के भक्तों ने इस सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बिजली-पानी की विशेष सुविधा दी गई है। जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए लंगर लगाए गए हैं। मंदिर परिसर में भी लंगर का विशेष प्रबंध किया गया है।

मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को नियंत्रित किए जाने के लिए यातायात पुलिस ने जगह-जगह नाके लगा कर बैरिकेड लगाए हैं। ताकि श्रद्धालुओं को असुविधा न हा। वाहनों को पार्क स्थल पर ही पार्क करने के लिए पुलिस के जवान जगह जगह तैनात किए गए हैं।

Back to top button