वीवीआईपी की सुरक्षा अब कमांडो संभालेंगे, मेरठ की पुलिस लाइन में यह कमांडो तैयार हो रहे

वीवीआईपी की सुरक्षा का दायित्व अब कमांडो संभालेंगे, जो सुरक्षा के सिद्धांतों का शत-प्रतिशत पालन करेंगे। मेरठ की पुलिस लाइन में यह कमांडो तैयार हो रहे हैं। शारीरिक दक्षता के साथ हर तरह का हथियार चलाने में इन्हें महारथ हासिल होगी। पुलिस लाइन में शुरू हुई कमांडो ट्रेनिंग के लिए जिले से 40 पुलिसकर्मियों का चयन किया गया है। इनमें चार इंस्पेक्टर, छह सब इंस्पेक्टर के अलावा 10 हेड कांस्टेबल और 20 कांस्टेबल शामिल हैं।

चयन के लिए कई मानक निर्धारित किए गए जिनमें फिट होने के बाद इनका चयन हुआ है। इन पुलिसकर्मियों को एक माह का कड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें शारीरिक दक्षता, अलग-अलग तरह के शस्त्रत्तें का चलाने का प्रशिक्षण के अलावा सुरक्षा सिद्धांत व मार्शल आर्ट आदि शामिल हैं। अनुभवी अफसर इन्हें सिद्धांतों की जानकारी दे रहे हैं। जल्द ही शारीरिक प्रशिक्षण भी शुरू होगा।

तैयार की जा रही रिंग राउंड टीम
वीवीआईपी का सुरक्षा से जुड़ा प्रोटोकॉल होता है। यह विशेष दस्ता यानि कमांडो इससे इतर सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इनके द्वारा थ्री लेयर सुरक्षा तैयार की जाएगी। रिंग राउंड टीम के रूप में यह काम करेगी। किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए यह दक्ष होंगे।

सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल
प्रयागराज का उमेश पाल हत्याकांड हो या अतीक-अशरफ हत्याकांड, दोनों में ही सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की सक्रियता पर सवाल उठे हैं। सरकार भी ऐसी स्थिति पर चिंता जता चुकी है। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर वीवीआईपी को अतिरिक्त सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। यह कमांडो हर वीवीआईपी मूवमेंट का हिस्सा होंगे।

लाइन/ट्रैफिक, एसपी, जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस लाइन में 40 पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन्हें अत्याधुनिक हथियार चलाने, शारीरिक दक्षता व सुरक्षा सिद्धांतों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आने वाले समय में यह वीवीआइपी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।

Back to top button