1500 करोड़ की लागत से बिहार की ग्रामीण सड़कों को किया जाएगा दुरुस्त

नीतीश सरकार की नई योजना के अंतर्गत बिहार में ग्रामीण सड़कों की हालत को सही किया जाएगा। इस योजना के अधीन टूटी-फूटी ग्रामीण सड़कों को 1500 करोड़ की लागत से व्यवस्थित किया जाएगा। ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा व्यापक रूप से कार्य करने हेतु योजना तैयार कर ली गई है।

ग्रामीण सड़कों को एक साल के अंदर किया जाएगा व्यवस्थित
अभी ग्रामीण कार्य विभाग 8332 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को दुरुस्त बनाने पर काम कर रहा है। राज्य सरकार के निर्देश पर ग्रामीण सड़कों को एक साल के अंदर व्यवस्थित कर दिया जाएगा। विभाग द्वारा अन्य ग्रामीण सड़कों की जांच के बाद उनकी सूची तैयार करके ग्रामीण सड़क सुधार योजना के तहत दुरुस्त करना है। विभाग ने सर्वे के बाद 10 हजार किलोमीटर का चयन इस योजना के तहत किया है।

403 पथों को बेहतर बनाने पर काम जारी
विभाग के अनुसार, अत्यंत खराब सड़के जिनकी अवधि (जीवन काल) पूर्ण हो चुकी है। उन्हें दुरुस्त करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क सुधार योजना लागू की है। इस योजना में सड़कों का पुनर्निर्माण के साथ-साथ उनकी चौड़ाई बढ़ाने की भी योजना शामिल की गई है। लेकिन प्राथमिकता ग्रामीण सड़कों को दुरुस्त करना है। गत वर्ष 500 करोड़ के बजट की व्यवस्था की गई थी। साथ ही 1668 किलोमीटर सड़कों को जल्द बेहतर बनाने की योजना मंजूर की गई। फिलहाल 1500 करोड़ की योजना से 403 पथों को बेहतर बनाने पर काम जारी है।

Back to top button